Begin typing your search above and press return to search.

Cricket News: धोनी को नहीं, इस खिलाड़ी को विकेटों के बीच सबसे तेज मानते हैं कोहली, पुजारा को बताया सबसे खराब...

Cricket News: धोनी को नहीं, इस खिलाड़ी को विकेटों के बीच सबसे तेज मानते हैं कोहली, पुजारा को बताया सबसे खराब...
X
By NPG News

नईदिल्ली I भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली को उनके फिटनेस के लिए जाना जाता है। कोहली के टीम इंडिया में आने के बाद से दूसरे या यूं कहें दुनियाभर के खिलाड़ियों को फिट रहने की एक सीख मिली। कोहली की फिटनेस का असर उनकी फील्डिंग में भी देखने को मिलता है और वह भारत के बेस्ट फील्डर्स में से एक माने जाते हैं। साथ ही उनकी विकेटों के बीच दौड़ भी शानदार है। कोहली एक रन को दो में बदलने में भी माहिर हैं। यह कुछ ऐसा है जिसमें भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को महारत हासिल थी।

धोनी भी विकेटों के बीच रन भागने में सबसे तेज माने जाते थे। धोनी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में तीनों फॉर्मेट मिलाकर 538 मैचों में सिर्फ 26 बार ही रन आउट हुए। धोनी जब विकेटों के बीच दौड़ते थे तो कमेंटेटर भी हैरान रह जाते थे। हालांकि, विराट कोहली की नजरों में धोनी विकेटों के बीच दौड़ने वाले सबसे तेज खिलाड़ी नहीं हैं। उनके मुताबिक धोनी से भी तेज क्रिकेटर के साथ उन्होंने खेला है। दक्षिण अफ्रीका और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स के साथ एक शो में जब कोहली से पूछा गया कि उनके हिसाब से फास्टेस्ट रनर कौन रहा है? इस पर कोहली ने जवाब दिया- एबी डिविलियर्स। भारतीय बल्लेबाज ने बताया- मुझसे पहले भी यह सवाल पूछा गया है। मैंने अब तक जितने भी खिलाड़ियों के साथ विकेटों के बीच दौड़ लगाई है, उनमें एबी सबसे तेज हैं। उनके अलावा एकमात्र व्यक्ति जिसके साथ विकेटों के बीच मेरा इतना समन्वय और समझ है, वह एमएस (धोनी) हैं। मैं स्पीड के बारे में नहीं जानता, लेकिन एबी और एमएस, इन दोनों को मुझे कॉल करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

जब एबी डिविलियर्स से भी यही सवाल पूछा गया, तो उन्होंने हमवतन फाफ डुप्लेसिस को चुना। डिविलियर्स ने कहा- मेरा भी इस लिस्ट में होना विवादास्पद है। हालांकि, डुप्लेसिस मेरे लिए विकेटों के बीच सबसे तेज साथी रहे हैं, इतना ही नहीं फाफ ने मुझे अपने करियर में कम से कम सात बार रन आउट कराया है। हमारे बीच कुछ गलतफहमियां हैं। चैट के दौरान कोहली से विकेटों के बीच दौड़ने वाले 'सबसे खराब धावक' के बारे में भी पूछा गया। कोहली ने इसमें चेतेश्वर पुजारा का नाम लिया। कोहली ने पुजारा को चुनने के अपने फैसले के बारे में बताते हुए कहा- यह 2018 में सेंचुरियन टेस्ट मैच का पल था। पुजारा दोनों पारियों में रन आउट हो गए थे। जब पुजारा सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में रन आउट हुए थे तो मैंने कहा था 'इट्स ओके', ऐसी चीजें क्रिकेट में होती हैं। दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने शॉट खेला और तीसरे रन के लिए पार्थिव पटेल को बुलाया। पुजारा खुद डेंजर एंड की ओर भाग रहे थे और वह फिर से रन आउट हो गए और वो भी बड़े अंतर से। स्क्रीन पर जब रिप्ले दिखाया गया तो स्क्रीन में पुजारा दूर-दूर तक नहीं दिख रहे थे, बस क्विंटन डिकॉक बेल्स हटाते हुए नजर आ रहे थे। मैंने सोचा कि आप पहले पारी में रन आउट हुए हो और दूसरी पारी में आप इतनी हिम्मत कैसे दिखा सकते हैं। मैं हैरान रह गया था। पुजारा का रन लेने का कॉल मेरे लिए अब तक का सबसे बुरा कॉल था।

Next Story