Begin typing your search above and press return to search.

Asian Games 2023: भारतीय टीम की शानदार जीत, जापान को 5-1 से हराकर याद दिलाई नानी...

Asian Games 2023: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गत चैंपियन जापान को शुक्रवार को 5-1 से हराकर एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर महाद्वीप में अपनी श्रेष्ठता फिर से स्थापित की और इसके साथ ही अगले साल होने वाले पेरिस ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।

Asian Games 2023: भारतीय टीम की शानदार जीत, जापान को 5-1 से हराकर याद दिलाई नानी...
X
By Gopal Rao

Asian Games 2023 : नई दिल्ली। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गत चैंपियन जापान को शुक्रवार को 5-1 से हराकर एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर महाद्वीप में अपनी श्रेष्ठता फिर से स्थापित की और इसके साथ ही अगले साल होने वाले पेरिस ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।

भारत ने एशियाई खेलों के 19 संस्करणों में चौथी बार खिताब जीता है। हांगझोउ में हॉकी प्रतियोगिता में उनके लगातार प्रदर्शन के लिए उन्हें जो बोनस मिला, वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में एशियाई खेलों के रूप में अगले साल के पेरिस ओलंपिक में स्थान है। शुक्रवार को भारत ने फाइनल में कप्तान हरमनप्रीत सिंह (32वें, 59वें मिनट) के दो गोलों की मदद से जापान को 5-1 से हरा दिया, जबकि मनप्रीत सिंह (25वें मिनट), अमित रोहिदास (36वें मिनट) और अभिषेक (48वें मिनट) ने गोल दागे। जापान के लिए एकमात्र सांत्वना भरा गोल सेरेन तनाका ने 51वें मिनट में अप्रत्यक्ष पेनल्टी कॉर्नर पर किया। 1966 में बैंकॉक, 1998 में बैंकॉक और 2014 में इंचियोन में एशियाई खेलों के बाद यह भारत का चौथा स्वर्ण पदक है, भारत ने अब तक एशियाई खेलों में नौ रजत पदक और तीन कांस्य पदक भी जीते हैं।

भारत चार स्वर्ण पदकों के साथ एशियाई खेलों की पुरुष हॉकी में दूसरी सबसे सफल टीम के रूप में दक्षिण कोरिया के साथ शामिल हो गया। आठ स्वर्ण पदकों के साथ पाकिस्तान सबसे सफल टीम है। पहले क्वार्टर में दोनों टीमें खुद को बेहतर बनाने के लिए संघर्ष कर रही थीं और जापान ने भारतीय फॉरवर्ड का मुकाबला करने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। भारत को पहले पेनल्टी कॉर्नर सहित कुछ मौके मिले लेकिन जापान के गोलकीपर तुकुमी कितागावा ने हरमनप्रीत की ड्रैग फ्लिक को रोक दिया। ऐसा लग रहा था कि दूसरा क्वार्टर भी उसी रास्ते पर चल रहा है, जहां भारतीय पहले से ही प्रेरणा की तलाश में थे, जापानी रक्षा में सेंध लगाने की उनकी कोशिशें बेकार साबित हुईं क्योंकि जापानियों ने जोरदार बचाव किया। टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता, जो दुनिया में चौथे स्थान पर हैं, ने इस अवधि में अपना दूसरा पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन इसका फायदा नहीं उठा सके।

लेकिन हाफ-टाइम हूटर से पांच मिनट पहले, भारत को कुछ प्रेरणा मिली और एक अच्छे हमले के परिणामस्वरूप उनका पहला गोल हुआ। पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह ने अच्छे आक्रमण का फायदा उठाया और एक शक्तिशाली शॉट मारकर भारत के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की। छोर बदलने के बाद, भारत को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले और तीसरे पर हरमनप्रीत सिंह ने रिबाउंड पर गोल करके स्कोर 2-0 कर दिया। भारत ने आक्रमण जारी रखा और पूरी क्षमता से मौजूद भीड़ के समर्थन में, उन्होंने 36वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और इस बार अमित रोहिदास ने सीधा ड्रैग फ्लिक मारकर स्कोर 3-0 कर दिया। अभिषेक, जिन्होंने हांगझोउ में प्रारंभिक ग्रुप चरण में भारत के लिए 4-2 की जीत में दो बार स्कोर किया था, ने भारत के लिए चौथा गोल तब किया जब उन्होंने शूटिंग सर्कल में अपना ज़ोर लगाया और गोलकीपर को छकाते हुए एक तेज़ शॉट मारा।

जापान जिसने 51वें मिनट में अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, के लिए सेरेन तनाका ने गेंद को गोल में डाल दिया, जिससे जापान का स्कोर 1-4 हो गया। इसके बाद 59वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने ड्रैग फ्लिक मारकर भारत को एक और स्वर्ण दिलाया और स्कोर 5-1 कर दिया। एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी फाइनल में यह भारत की सबसे बड़ी जीत है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story