Begin typing your search above and press return to search.

2023 इंडियन ऑयल डूरंड फुटबॉल कप की घोषणा

दुनिया के सबसे पुराने टूर्नामेंटों में से एक, डूरंड कप की स्थानीय आयोजन समिति (LOC) ने आधिकारिक तौर पर 132वें सीजन की घोषणा कर दी है।

2023 इंडियन ऑयल डूरंड फुटबॉल कप की घोषणा
X
By Anil


2023 डूरंड कप का प्रायोजक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन है। इस साल डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट शिलांग, मेघालय, गुवाहाटी और कोकराझार में आयोजित किया जाएग। टूर्नामेंट का इस साल का संस्करण, जो अब भारत के घरेलू फुटबॉल कैलेंडर में एक पारंपरिक सीजन-ओपनर बन गया है, 3 अगस्त से 3 सितंबर, 2023 तक 30 दिनों तक चलने वाला है।


2022 विजेता बेंगलुरु एफ सी टीम

डुरंड कप 2022 के 131वें संस्करण में, भारतीय फुटबॉल आइकन सुनील छेत्री के नेतृत्व में बेंगलुरू एफ सी ने कोलकाता के विवेकानंद युबा भारती क्रीड़ांगन में आयोजित फाइनल में मुंबई सिटी एफ सी को रोमांचक मैच में 2-1 से हराकर पहली बार प्रतिष्ठित डूरंड ट्रॉफी जीती थी। सुनील छेत्री ने भी अपने पूरे शानदार करियर में सिर्फ एक बार डुरंड कप जीता है।


2022 डूरंड कप विजेता टीम बेंगलुरु एफसी के सदस्य

डूरंड कप की मेजबानी डूरंड फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों की पूर्वी कमान और पश्चिम बंगाल सरकार के सहयोग से की जाती है, जिसे असम, मेघालय और मणिपुर की सरकारों का भी समर्थन प्राप्त है। इस साल का डूरंड कप एशियाई फुटबॉल परिसंघ द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बाद पहला संस्करण है। और 2022 के बाद यह दूसरी बार होगा जब डूरंड कप का आयोजन/मैच एक से अधिक स्थानों पर खेला जाएगा। डूरंड एक वार्षिक फुटबॉल प्रतियोगिता है। यह पहली बार 1888 में शिमला में आर्मी कप के नाम से सर हेनरी मोर्टिमर डूरंड द्वारा शुरू किया गया था। यह केवल ब्रिटिश भारतीय सेना के लिए था, लेकिन जल्द ही नागरिक टीमों के लिए भी खुल गया।

डुरंड कप के इतिहास में कोलकाता की ईस्ट बंगाल और मोहन बागान सबसे सफल टीमें हैं, जिन्होंने रिकॉर्ड 16 बार जीत दर्ज की है। रॉयल स्काउट्स फ्यूसिलर्स 1888 की पहली डुरंड कप विजेता टीम थी। मोहम्मडन स्पोर्टिंग प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय टीम थी।

डुरंड कप 2023 की घोषणा करते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल आर.पी. कलिता, (जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान) ने डूरंड कप के साथ भारतीय सेना के लंबे समय से चले आ रहे जुड़ाव पर गर्व व्यक्त किया।उन्होंने इस शताब्दी पुराने टूर्नामेंट के महत्व और इसके आयोजन के लिए सेना की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। पिछले साल, हमने टूर्नामेंट को पूर्वोत्तर में विस्तारित करने के बारे में सोचा था और इस साल हम इसे मेघालय की सुरम्य राजधानी शिलांग ले जा रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि कोकराझार को भी एक नए मेजबान शहर के रूप में जोड़ा गया है और यह उत्तर-पूर्व के सबसे बड़े राज्य आसाम में फुटबॉल को आगे ले जाने में मदद करेगा।

पिछले सीजन में मणिपुर इंफाल के खुमान लंपक स्टेडियम में भी डूरंड कप के कुछ मैच खेले गए थे। हालाँकि, वर्तमान अशांत स्थिति के कारण मणिपुर को इस बार शामिल नहीं किया गया है।


शिल्लोंग लाजोंग क्लब

नए मेजबान शहरों और स्थानों को शामिल करने के अलावा, डूरंड कप के 132वें संस्करण में कई अन्य चीजें पहली बार होंगी। शिलॉन्ग लाजोंग क्लब पहली बार डूरंड कप खेलेगा। इसके अलावा इंडियन सुपर लीग की सभी टीमें, भारतीय सशस्त्र बल की टीमें और कुछ आई-लीग क्लब की टीमें भाग लेंगी।


Next Story