Begin typing your search above and press return to search.

भारत एफ आई एच प्रो लीग 2022-23 में नीदरलैंड से हारा

भारतीय हॉकी टीम ने बुधवार को आइंडहोवन में स्थानीय नीदरलैंड की युवा टीम के खिलाफ 1-4 की हार के साथ एफ आई एच प्रो लीग 2022-23 के अपने अंतिम चरण की निराशाजनक शुरुआत की।

भारत एफ आई एच प्रो लीग 2022-23 में नीदरलैंड से हारा
X
By Anil

भारत की तरफ से एकमात्र गोल भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 11वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से किया जबकि नीदरलैंड के लिए पेपिजन रेयेंगा (17'), बोरिस बुर्कहार्ट (40'), और डुको टेलजेनकैंप ने दो गोल (41', 58') किए।

पिछले दो एफ आई एच मैचों में अच्छा प्रदर्शन, जिसमें भारतीय टीम ने बेल्जियम को 5-1 से और ग्रेट ब्रिटेन को सूट आउट में हराया था। लेकिन आज उसका अति आत्मविश्वास उसको ले डूबा। 7 डेब्यू खिलाड़ियों से लैस युवा नीदरलैंड ने हर फील्ड में बेहतर प्रदर्शन कर भारतीय टीम को मात दी। खास कर भारतीय फॉरवर्डों का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रह। वो डच डिफेंस को बमुश्किल परेशान कर पाएं । भारतीय कोच फुल्टन के पास गति को रीसेट करने के लिए कम समय है उन्हे अगले चार दिनों में तीन मैच खेलते हैं। भारतीय टीम को पेनल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करने पर भी काम करना होगा। क्यूंकि मैच में मिले 6 पेनल्टी कार्नर में सिर्फ एक ही गोल में बदल पाया।

इस मैच में कोई अंक नहीं मिलने के बावजूद भारत एफ आई एच प्रो लीग 2022-23 अंक तालिका में 13 मैचों खेलकर 24 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। ग्रेट ब्रिटेन 26 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। जबकि नीदरलैंड पांच मैचों में आठ अंकों के साथ अंक तालिका में आठवें स्थान पर है।

इंडिया और नीदरलैंड


टोटल मैच 44
इंडिया जीता 14
नीदरलैंड जीता 26
मैच ड्रा 4


मैच के पहले क्वार्टर में भारतीय टीम ने संयमित खेल दिखाया और मजबूत डिफेंस के साथ मेजबान नीदरलैंड को रोके रखा। मैच के 10वें मिनट में भारत को मिले पेनल्टी कार्नर पर डच खिलाड़ी रेएंगा ने गोल में जा रही गेंद को जानबूझ कर गलत तरीके से रोका । अंपायर ने बिना किसी देरी और झिझक के पेनल्टी स्ट्रोक भारत के पक्ष में दे दिया। और जिसे 11वें मिनट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल में बदल दिया । हरमनप्रीत सिंह ने प्रो लीग के इस सीजन में अपने व्यक्तिगत स्कोर को 17 गोल तक पहुंचा दिया है।

दूसरे क्वार्टर में गोलकीपर कृष्णा पाठक की जगह श्रीजेश ने ली। यह क्वार्टर शुरू होते ही 17वें मिनट में डच खिलाड़ी पिज्जन रेएंगा ने बड़ी चतुराई से हवाई गेंद को पकड़ा और फिर उसे काबू में रखते हुए गोल दागकर स्कोर 1-1 पर बराबर कर दिया। इस बराबरी के गोल से भारत बैकफुट पर आ गया। उत्साही घरेलू भीड़ के समर्थन में, युवा नीदरलैंड टीम ने गेंद पर अपना अधिकांश अधिकार बनाए रखा। भारत अपनी लय ढूंढता रहा। खेल के 28वें मिनट में जमनप्रीत ने मैदान के दाएं छोर से आक्रमण किया लेकिन गेंद पर नियंत्रण नहीं रख सके और नीदरलैंड ने मौका पाकर जवाबी हमला किया। उनके खिलाड़ी होयडेमकर्स ने तेजी दिखाई और उसे पेनल्टी कार्नर में तब्दील कर दिया. जिसे भारतीय खिलाड़ी अमित रोहिदास ने टाला। दूसरा क्वार्टर 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ।

तीसरे क्वार्टर में भारत ने अपने खेल में बदलाव करते हुए नीदरलैंड्स पर काफी हमले किए। लेकिन अच्छी फिनिशिंग नहीं होने के कारण कोई गोल नहीं हो सका। 35वें मिनट में भारत ने दाएं फ्लैंक के नीचे अच्छा आक्रमण किया, लेकिन आखिर में गुरजंट सिंह का गोता लगा कर गोल करने का प्रयास व्यर्थ गया। उनसे पहले डच टीम ने भी दो मौके गंवाए। एक को गोलकीपर पाठक ने विफल कर दिया जब उसने होयडेमकर्स के शॉट को चतुराई से रोक दिया।

खेल के 41वें मिनट में, नीदरलैंड को पेनल्टी कार्नर मिला, जिस पर बुर्खार्ड्ट बोरिस ने खतरनाक ड्रैग फ्लिक कर स्कोर 2-1 कर दिया। मंदीप मोर के ग्रीन कार्ड के कारण भारत ने अगले दो मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेला। और इसी बीच तीसरा गोल नीदरलैंड के डुको टेलजेनकैंप ने किया।

1-3 से पीछे चल रही भारतीय टीम ने चौथे क्वार्टर की शुरुआत आक्रामक तरीके से की जिसके फलस्वरूप 47वें, 48वें और 49वें मिनट में तीन पेनल्टी कार्नर हासिल किए। लेकिन उनका फायदा नहीं उठाया जा सका।

खेल समाप्त होने से दो मिनट पहले, डच खिलाड़ी डुको तेलजेनकैंप ने अपना दूसरा गोल कर नीदरलैंड की बढ़त को 4-1 से बढ़ाया। अंतिम मिनट में, भारत ने अपना दूसरा पेनल्टी स्ट्रोक अर्जित किया लेकिन अनुभवी डच गोलकीपर ब्लैक पिरमिन ने हरमनप्रीत सिंह को एफआईएच प्रो लीग 2022-23 के अपने 18वें गोल करने से रोक दिया .

भारत अब अगले मैच में अर्जेंटीना से भिड़ेगा।

मैच ख़त्म होने पर हरमनप्रीत ने कहा की हमें मौके मिल रहे थे लेकिन हम ठीक से फिनिश नहीं कर पाए। हमें अगले मैच में अपने मौके खत्म करने में सुधार करने की जरूरत है। रक्षात्मक रूप से हमने हाफ कोर्ट खेला और कई गेंदों को रोका। स्ट्रक्चर के लिहाज से हम अच्छे थे।

भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश

डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह (C), अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, सुमित, संजय, मनदीप मोर

मिडफील्डर्स: हार्दिक सिंह (वीसी), दिलप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह, विवेक सागर प्रसाद

फॉरवर्ड: अभिषेक, ललित कुमार उपाध्याय, एस कार्थी, गुरजंट सिंह, सुखजीत सिंह, राज कुमार पाल, मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह

अंक तालिका एफआई एच प्रो लीग 2022-23

रैंकिंग

देश

खेले

जीते

ड्रा

शूट आउट –बोनस

हारे

पॉइंट्स

1

ग्रेट ब्रिटेन

12653126
2इंडिया 13633424
3स्पेन 8520117
4ऑस्ट्रेलिया 12431516
5

अर्जेंटीना

12252513
6बेल्जियम 8400412
7जर्मनी 8311411
8

नीदरलैंड

522018
9

नूज़ीलैण्ड

801172


Next Story