Begin typing your search above and press return to search.

एशिया कप हॉकी 2022 में क्या है भारत की टीम का प्लान, कप्तान सविता पूनिया ने बताया

एशिया कप हॉकी 2022 में क्या है भारत की टीम का प्लान, कप्तान सविता पूनिया ने बताया
X
By NPG News

नईदिल्ली 21 जनवरी 2022 I भारतीय महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक खेलों की लय को बरकरार रखकर मलेशिया के खिलाफ शुक्रवार को यहां एशिया कप में खिताब बचाने के अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारतीय महिला टीम ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में चौथा स्थान हासिल किया था, जो इन खेलों में भारत की महिला टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। सविता पूनिया की कप्तानी वाली टीम टूर्नामेंट में सबसे अनुभवी है और उम्मीद रहेगी कि ओलंपिक के बाद अपनी पहली महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में वह अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल करेगी। गोलकीपर सविता चोटिल रानी रामपाल की गैरमौजूदगी में टीम की अगुआई करेंगी। रानी को हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरने के लिये विश्राम दिया गया है।

सविता ने स्वीकार किया है कि इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत की सफलता में टीम का अनुभव बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह टूर्नामेंट इस साल के एफआईएच महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग प्रतियोगिता भी है, जिसकी मेजबानी स्पेन और नीदरलैंड करेंगे। सविता ने कहा, "इस टीम के लिये यह अच्छी बात है कि हम सभी लंबे समय से एक साथ खेल रहे हैं और मुझे लगता है कि यह अनुभव और खिलाड़ियों का आपसी तालमेल हमें अन्य टीमों की तुलना में फायदे की स्थिति में रखता है। हमारी मुख्य प्राथमिकता अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करना और यह सुनिश्चित करना होगा कि हम बिना किसी गलती के प्रत्येक टीम के खिलाफ अपनी रणनीति पर अमल करें।" मौजूदा चैंपियन भारत को जापान, मलेशिया और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। मलेशिया के बाद भारतीय टीम रविवार को जापान के खिलाफ खेलेगी और 24 जनवरी को अपने अंतिम पूल मैच में सिंगापुर से भिड़ेगी। भारतीय टीम की फॉर्म को देखते हुए उसके पूल में शीर्ष पर रहने की संभावना है। दोनों पूल से शीर्ष पर रहने वाली दो टीम 26 जनवरी को खेले जाने वाले सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करेंगी। फाइनल 28 जनवरी को खेला जाएगा।

एक तरह से देखा जाए तो भारतीय टीम को टोक्यो ओलंपिक के बाद खेलने का मौका नहीं मिला है। वह दो महीने पहले एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिये दक्षिण कोरिया के दौरे गयी थी, लेकिन टीम में कोविड पॉजिटिव मामले पाये जाने के बाद उसे टूर्नामेंट से हटने के लिये मजबूर होना पड़ा था। यही नहीं नये कोच यानेक शोपमैन के लिये भी एशिया कप बड़ा टूर्नामेंट होगा जो टोक्यो में सोर्ड मारिन के कोच रहते हुए तकनीकी विश्लेषक की भूमिका निभा रहे थे। एशिया कप से भारत का व्यस्त कैलेंडर भी शुरू करेगा, जिसमें वह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों और चीन के हांग्जो में एशियाई खेलों में भाग लेगा। एशियाई खेल पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी है। इनके अलावा भारतीय टीम पहली बार एफआईएच प्रो लीग में भी भाग लेगी। पूल ए के दूसरे मैच में शुक्रवार को जापान का सामना सिंगापुर से जबकि पूल बी में दक्षिण कोरिया का सामना इंडोनेशिया से और चीन का थाईलैंड से होगा।

Next Story