Begin typing your search above and press return to search.

भारतीय खेल प्रेमियों के लिए खबर, तेज़ गेंदबाज़ जसप्रित बुमरा का फिटनेस.. जाने अपडेट

भारतीय खेल प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर, तेज गेंदबाज जसप्रित की फिटनेस में काफी सुधार देखा गया है। और उनकी उम्मीद से पहले ही टीम इंडिया में वापसी की संभावना बनती दिख रही है

भारतीय खेल प्रेमियों के लिए खबर, तेज़ गेंदबाज़ जसप्रित बुमरा का फिटनेस.. जाने अपडेट
X

भारतीय खेल प्रेमियों के लिए खबर, तेज़ गेंदबाज़ जसप्रित बुमरा का फिटनेस.. जाने अपडेट   

By Anil

भारतीय खेल प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर, तेज गेंदबाज जसप्रित की फिटनेस में काफी सुधार देखा गया है। और उनकी उम्मीद से पहले ही टीम इंडिया में वापसी की संभावना बनती दिख रही है. पिछले साल से भारतीय क्रिकेट टीम प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों से परेशान है। जिसके कारण महत्वपूर्ण मैचों में उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा है. बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और केएल राहुल अभी भी अपनी चोट से उबर रहे हैं. और इन चोटों के कारण ही वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में नहीं खेल पाए, जिसे भारत 209 रन से हार गया।

ऋषभ पंत भी एक गंभीर कार दुर्घटना के बाद साल की शुरुआत से ही क्रिकेट से बाहर हैं। हालांकि, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा दिनों से मैदान से बाहर हैं। तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा चोट के कारण भारत के लिए नहीं खेल पा रहे हैं। बुमराह ने आखिरी बार भारत का प्रतिनिधित्व पिछले साल सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में किया था। इसके बाद, पीठ की चोट के कारण उन्हें टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम से बाहर कर दिया गया, जिसका असर भारत के प्रदर्शन पर पड़ा और टीम सेमीफाइनल में हार गई। बुमराह की मार्च में पीठ की सर्जरी हुई थी और वह बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिकवरी प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।

सौभाग्य से, एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि बुमराह जल्द ही भारतीय टीम में वापस आ सकते हैं। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अगले महीने आयरलैंड में भारत की तीन मैचों की टी20 सीरीज के दौरान बुमराह की वापसी होने की संभावना है। रिपोर्ट्स का कहना है कि बुमराह दिन में 8-10 ओवर गेंदबाजी कर रहे हैं और पूरी ताकत के साथ गेंदबाजी करते नजर आ रहे हैं. विशेष रूप से, उन्होंने नेट सत्र के दौरान असुविधा का कोई संकेत नहीं दिखाया और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अभ्यास मैचों में भी भाग ले सकते हैं, जहां वर्तमान में प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं। बुमराह के साथ-साथ इस साल की शुरुआत में आईपीएल के दौरान लम्बर स्ट्रेस फ्रैक्चर सर्जरी कराने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने भी गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है।

संयोग से, ट्विटर पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें बुमराह बिना किसी समस्या के नेट्स में गेंदबाजी करते नजर आ रहे हैं। हालांकि यह एक बेहद छोटा एरियल वीडियो है. लेकिन इससे बुमराह की वापसी की उम्मीदें बढ़ गई हैं. बुमराह ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट पिछले साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जहां उन्होंने कोविड संक्रमण के कारण रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम की कप्तानी भी की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की जोरदार जीत के बाद गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने स्वीकार किया कि उन्हें बुमराह की कमी खल रही है।

"गेंदबाजों की चोटें और कार्यभार एक बड़ी चिंता का विषय है। यदि आप पिछले डेढ़ साल को देखें, तो बुमराह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी हमें बहुत कमी महसूस हुई है। हमने यह तय नहीं किया है कि सफेद गेंद से कौन खेलेगा और कौन रेड बॉल से, म्हाम्ब्रे ने टिप्पणी की, "लेकिन आखिरकार, हमें अपने गेंदबाजों को ब्रेक देना होगा।"

उम्मीद है कि बुमराह की संभावित वापसी से टीम इंडिया को अपना गेंदबाजी आक्रमण मजबूत होगा और उनके असाधारण कौशल और अनुभव से फायदा मिलेगा। प्रशंसकों और क्रिकेट प्रेमियों के बीच उनकी वापसी की उम्मीद बढ़ती जा रही है।

Next Story