राजधानी ट्रेन जैसी महंगी होगी स्पेशल ट्रेन के टिकट की कीमत…. सीनियर सिटीजन हों या दिव्यांग, ट्रेनों के किराये में नहीं मिलेगी कोई छूट, जानें कितना होगा किराया

रायपुर 11 मई 2020। कल से यात्री ट्रेनें चरणबद्ध तरीके से शुरू होने जा रही है। शर्तों और नियमों के साथ संचालित होने वाली इस ट्रेन से जुड़ी कुछ बेहद महत्वपूर्ण व अहम बातें हैं… जिसे यात्रा के पूर्व जान लेना बेहद जरूरी है। कल से जो ट्रेनें शुरू होने जा रही है, उसके किराये में किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जायेगी।

-ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग आज शाम 4 बजे से शुरू हो जायेगी। सभी टिकट आनलाइन मिलेंगे। स्टेशन की खिड़कियों में टिकट बुक नहीं होंगे ।

-ट्रेन का टिकट मोबाइल एप से या रेलवे की वेबसाइट पर आनलाइन ही बुक किये जायेंगे। एजेंट या टिकट खिडकी पर उपलब्ध नहीं होंगे।

-किसी को भी प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलेगा और ना ही कोई काउंटर टिकट जारी होगा। ऐसे में स्टेशन के अंदर बिना सवारी के अन्य कोई प्रवेश नहीं पा सकेगा।

-सीनियर सीटिजन, दिव्यांग या महिला यात्रियों के लिए भी ट्रेन के किराये में किसी प्रकार की छूट नहीं होगी।

-लाकडाउन में चलने वाली इन ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही होंगे, यानि स्लीपर या जनरल बोगी नहीं होगी, लिहाजा टिकट की कीमत भी काफी ज्यादा होगी।

-कल से शुरू होने वाली ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के टिकट के बराबर होगा। ट्रेन के टिकट की कीमत इसलिए ज्यादा रखी गयी है, ताकि जरूरतमंद लोग ही सफर कर सकें और ज्यादा भीड़ ना हो। संख्या कम होगी तो सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होगा।

-इन ट्रेनों का स्टापेज भी काफी कम जगहों पर होगा।

यह है रेलवे की योजना
भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई, 2020 से यात्री ट्रेन संचालन को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जाए। शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) को ही चलाया जाएगा। नयी दिल्ली से खुलने वाली ये अलग-अलग ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी।

Spread the love