Begin typing your search above and press return to search.

कलिंगा विश्वविद्यालय में छठवां वार्षिक खेल महोत्सव ‘ स्पोर्ट्स फेस्ट-2020‘‘ का आयोजन संपन्न

कलिंगा विश्वविद्यालय में छठवां वार्षिक खेल महोत्सव ‘ स्पोर्ट्स फेस्ट-2020‘‘ का आयोजन संपन्न
X
By NPG News

रायपुर 21 फरवरी 2020 – कलिंगा विश्वविद्यालय में 19 से 21 फरवरी तक तीन दिवसीय वार्षिक खेल महोत्सव ‘‘स्पोर्ट्स फेस्ट-2020‘‘ का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालयीन विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘‘स्पोटर््स फेस्ट-2020‘‘ में 20 से अधिक विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियांे ने बढ-चढ़कर भाग लिया।
समारोह के पहले दिन इंडसइंड बैंक के प्रबंधक अभिजीत लाल उपस्थित थे। उनके स्वागत के उपरांत कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डाॅ. राजीव कुमार, कुलाधिपति डाॅ. संदीप अरोरा, कुलपति डाॅ. आर श्रीधर, अकादमिक प्रमुख राहुल मिश्र, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. आशा अंभईकर एवं गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में मां सरस्वती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के पश्चात ‘स्पोटर््स फेस्ट-2020‘‘ का शुभारंभ किया गया। इसके पश्चात एन.सी.सी. के कैडेट और प्रतिभागी खिलाड़ियों के द्वारा शानदार मार्च पास्ट किया गया।
विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. आर. श्रीधर ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में सम्मिलित होने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि खेल, शैक्षणिक जीवन का अभिन्न हिस्सा है। एक सफल विद्यार्थी के जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व है। उन्होंने वार्षिक खेल महोत्सव में भाग लेने वाले सभी विद्याथियों महोत्सव के पहले दिन एथलेटिक्स प्रतियोगिता के अंतर्गत 100 मी. दौड़ बालक वर्ग में सुभाष हाऊस के साहिल बन्जारे सर्वप्रथम रहे। जबकि गांधी हाऊस के मिहिर रेड्डी दूसरे स्थान पर रहें। जबकि बालिका वर्ग तिलक हाऊस की समता देवांगन पहले स्थान पर रही और टैगोर हाऊस की अन्नपूर्णा शर्मा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 200 मी. बालक वर्ग में सुभाष हाऊस के मुकुल सिंह प्रथम स्थान पर एवं शिवाजी हाऊस के विश्राम खटिक ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि बालिका वर्ग में गांधी हाऊस की राजनन्दिनी प्रथम और टैगोर हाऊस की खुशबू नायडू दूसरे स्थान पर रही। इसी क्रम में 400 मी दौड़ में बालक वर्ग में नेहरू हाऊस के उदय प्रथम स्थान पर टैगोर हाऊस के निखिल दूसरे स्थान पर रहें। इसी प्रकार बालिका वर्ग में गांधी हाऊस की अपर्णा पहले स्थान पर और शिवाजी हाऊस की नागमणि नायडू ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 100ग्4 रीले रेस गांधी हाऊस के शिवान, जशवंत, सौरभ, रीतिक प्रथम स्थान पर रहे। जबकि बालिका वर्ग में गांधी हाऊस की सोनिया, पूनम, राजनंदिनी और मेघा प्रथम स्थान पर रही।
इसी क्रम में शाॅटपूट थ्रो में बालक वर्ग की प्रतियोगिता में विवेकानंद हाऊस के शिवम ने पहला स्थान प्राप्त किया, दूसरे स्थान पर टैगोर हाऊस के महेन्द्र रहे। बालिका वर्ग की प्रतियोगिता मे गांधी हाऊस की मलाया प्रथम स्थान पर और तिलक हाऊस की समता दूसरे स्थान पर रही। डिस्कस थ्रो बालक वर्ग में गांधी हाऊस के देव ऋषि ने पहला और तिलक हाऊस के अमिशान ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि बालिका वर्ग में गांधी हाऊस की मेघा प्रथम स्थान पर और शिवाजी हाऊस की सृष्टि दूसरे स्थान पर रही। जेवेलिन प्रतियोगिता के बालक वर्ग में नेहरू हाऊस के पंकज पहले स्थान पर और सुभाष हाऊस के देव ऋषि दूसरे स्थान पर रहे जबकि बालिका वर्ग में तिलक हाऊस की समता पहले स्थान पर और गांधी हाऊस की मेघा दूसरे स्थान पर रही। थ्रीलेग रेस में बालक वर्ग में सुभाष हाऊस के सौरभ और कौशल प्रथम स्थान पर एवं बालिका वर्ग में अपर्णा और पूजा पहले स्थान पर रही।
खेल महोत्सव के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी की जनरल मैनेजर वनिता वासनिक उपस्थित थी। उन्होंने विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि क्रीड़ा प्रतियोगिता विद्यार्थियों के समग्र विकास में मदद करने के साथ-साथ जीवन में सफल एवं स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है।


दूसरे दिन बैडमिंटन प्रतियोगिता में आजाद हाऊस के रजनीश ने तिलक हाऊस के अभिषेक को फाईनल मैच में हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया। जबकि बालिका वर्ग में सुभाष हाऊस की उत्पला शर्मा तिलक हाऊस की रंजनी सिंह को हराकर सर्वश्रेष्ठ रहीं। फुटबाल में तिलक हाऊस ने गांधी हाऊस को हराकर चैंपियन का खिताब जीता। इसी प्रकार टग आॅफ वार प्रतियोगिता में टैगोर हाऊस ने विवेकानंद हाऊस से फाईनल मैच जीत कर सर्वश्रेष्ठ रहीं। जबकि बालिका वर्ग में गांधी हाऊस ने सुभाष हाऊस को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया। शतरंज में सुभाष हाऊस के शिवम श्रीवास्तव ने नेहरू हाऊस के अजय कुमार शाह को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया जबकि बालिका वर्ग में सुभाष हाऊस की रीना भारद्वाज ने तिलक हाऊस की श्रीजा सिंह से मैच जीतकर सर्वश्रेष्ठ रहीं।
इसी क्रम में टेबल टेनिस में सुभाष हाऊस के देवांश ठाकुर ने शिवाजी हाऊस के अजय मंडल को अंतिम मुकाबले में पराजित कर चैंपियन का खिताब हासिल किया। जबकि बालिका वर्ग में गांधी हाऊस की आरती सिंह ने आजाद हाऊस की जियाली से फाईनल मैच जीतकर सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहीं। इसी प्रकार कैरम प्रतियोगिता में सुभाष हाऊस के हीरालाल साहू ने आजाद हाऊस के साहिल परवेज को हराकर चैंपियन बनें जबकि बालिका वर्ग में आजाद हाऊस की प्रीति कुमारी ने नेहरू हाऊस की हर्षिता को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया।
वालीबाॅल प्रतियोगिता में शिवाजी हाऊस ने गांधी हाऊस को हराकर चैंपियन का खिताब जीता जबकि बालिका वर्ग में विवेकानंद हाऊस ने गांधी हाऊस को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया। कबड्डी बालक वर्ग में विवेकानंद हाऊस ने गांधी हाऊस को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया। जबकि बालिका वर्ग में गांधी हाऊस ने सुभाष हाऊस को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रही। खो-खो प्रतियोगिता में बालक वर्ग के मुकाबले मंे गांधी हाऊस ने सुभाष हाऊस को हराकर पहला स्थान प्राप्त किया। जबकि बालिका वर्ग के मुकाबले में विवेकानंद हाऊस ने गांधी हाऊस को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहीं। पूल मैच में तिलक हाऊस के सुमित माटा ने गांधी हाऊस के आशीष वहाबे को पराजित करके चैंपियन का खिताब हासिल किया। जबकि बास्केटबाॅल प्रतियोगिता में विवेकानंद हाऊस ने गांधी हाऊस को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया एवं बालिका वर्ग में विवेकानंद हाऊस ने सुभाष हाऊस को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया। क्रिकेट प्रतियोगिता में विवेकानंद हाऊस ने नेहरू हाऊस को हराकर चैंपियन का खिताब अपने नाम किया।
समापन समारोह के अवसर पर कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डाॅ. राजीव कुमार, कुलाधिपति डाॅ. संदीप अरोरा, कुलपति डाॅ. आर. श्रीधर, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. आशा अंभईकर, अकादमिक प्रभारी श्री राहुल मिश्रा एवं गणमान्य अतिथि के उपस्थिति में समस्त विजयी खिलाड़ियों को ट्राफी एवं पुरस्कार प्रदान किया गया।
उक्त तीन दिवसीय सफल आयोजन में कलिंगा विश्वविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी श्री संजीव कुमार यादव एवं सुश्री रानी साहू के साथ सभी खेल विधाओं के संयोजक- सदस्य के साथ विश्वविद्यालय के प्राध्यापकगण, अधिकारी एवं कर्मचारियों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह किया।

Next Story