Begin typing your search above and press return to search.

दिल्ली में छह दिनों का लॉकडाउन: शराब दुकानों पर उमड़ी भीड़… कैब-मेट्रो, होम डिलिवरी से दुकान तक, जानें 6 दिन की ‘तालाबंदी’ से जुड़ी हर जरूरी बात

दिल्ली में छह दिनों का लॉकडाउन: शराब दुकानों पर उमड़ी भीड़… कैब-मेट्रो, होम डिलिवरी से दुकान तक, जानें 6 दिन की ‘तालाबंदी’ से जुड़ी हर जरूरी बात
X
By NPG News

नईदिल्ली 19 अप्रैल 2021. दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में हो रही भयावह बढ़ोतरी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी में 6 दिनों का लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह लॉकडाउन आज रात से 26 अप्रैल की सुबह तक रहेगा। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है। रविवार को राजधानी में 25462 नए संक्रमित मिले जिसकों देखते हुए सीएम केजरीवाल ने इस लॉकडाउन का ऐलान किया है। दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होते ही शराब के ठेके पर भीड़ उमड़ पड़ी है। भारी तादाद में लोग शराब के ठेके पर पहुंच रहे हैं। आलम ये है कि शराब की दुकानों के सामने लोग लंबी-लंबी कतारों में खड़े हुए नजर आए।दिल्ली के गोल मार्केट में शराब की दुकान पर भारी भीड़ नजर आई। दरियागंज और अन्य कई क्षेत्रों का भी यही हाल है। शराब के ठेकों पर भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, शराब के दुकानदार भी लाइन में लगे लोगों से शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करवाने में असमर्थ हैं जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा भी मंडरा रहा है। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस के जवान लगातार लोगों को हटाने में लगे हुए हैं।liquor shops lockdownसीएम अरविंद केजरीवाल ने यह फैसला सोमवार सुबह उपराज्यपाल अनिल बैजल से मीटिंग के बाद लिया है। सीएम ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आज रात को 10 बजे से अगले सोमवार को सुबह 5 बजे तक 6 दिन के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी, मेडिकल व्यवस्थाओं की, खाने-पीने की सेवाएं जारी रहेंगी। शादियां भी होंगी, पर 50 लोगों के साथ, उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली छोड़कर मत जाइएगा. आने-जाने में इतना समय खराब हो जाएगा और पैसा भी खर्च होगा. सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी. यह निर्णय हमने मुश्किल से लिया है. इन 6 दिनों के लॉकडाउन में हम दिल्ली में बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे. केंद्र सरकार हमारी मदद कर रही है. हम इसके लिए शुक्रगुजार हैं.

दिल्ली सरकार के आदेशानुसार समझें…

– दिल्ली में 19.04.2021 (सोमवार) रात 10 बजे से 26.04.2021 (सोमवार) सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है.
– केंद्र सरकार के मंत्रालयों और दफ्तरों में काम करने वाले अफसरों को लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलने की छूट रहेगी. (आईडी कार्ड दिखाना होगा)
– स्वास्थ्य, पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फायर सर्विस, पानी, सफाई, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, कोरोना संबंधी काम से जुड़े हुए लोगों को भी लॉकडाउन के दौरान छूट रहेगी (आईडी कार्ड दिखाना होगा)
– सभी जजों, वकीलों, अदालत में काम करने वाले लोगों को छूट मिलेगी. (आईडी कार्ड, एंट्री पास, परमिशन दिखानी होगी)
– सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, स्टाफ को बाहर जाने की छूट. अस्पताल, लैब, मेडिकल ऑक्सीजन सप्लायर और इसी क्षेत्र से जुड़े अन्य लोगों को भी बाहर जाने की छूट (आईडी कार्ड दिखाना होगा)
– कोरोना का टेस्ट करवाने जाने वाले, वैक्सीन लगवाने जाने वाले लोगों को भी छूट (आईडी कार्ड दिखाना होगा)
– एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन आने/जाने वाले लोगों को बाहर जाने की छूट. (आईडी कार्ड दिखाना होगा)
– मीडिया से जुड़े लोगों को बाहर जाने की छूट (आईडी कार्ड दिखाना होगा)
– एक राज्य से दूसरे राज्य जाने वाले वाहनों को रोक-टोक नहीं. (आईडी कार्ड दिखाना होगा)

पब्लिक ट्रांसपोर्ट, प्लेस से जुड़ा हुआ आदेश
– दिल्ली मेट्रो चालू रहेगी, सिर्फ 50 फीसदी यात्री सफर कर पाएंगे.
– पब्लिक बस, ऑटो, ई-रिक्शा चालू रहेंगे. 50 फीसदी यात्री सफर कर सकेंगे.
– कैब, टैक्सी, ग्रामीण सेवा सर्विस चालू रहेगी. सिर्फ दो सवारी बैठ पाएंगी.
– किसी भी शादी कार्यक्रम को इजाजत है. सिर्फ 50 लोग आ सकेंगे, हर किसी के लिए परमिशन लेनी होगी.
– मॉल, सिनेमा हॉल, पार्क, सैलून, ब्यूटी पार्लर, रेस्तरां, बार, पब, सभी बंद रहेंगे.
– राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रम पर पाबंदी.
– किसी स्टेडियम या ग्राउंड में मैच या प्रतियोगिता की अनुमति. लेकिन दर्शकों को इजाजत नहीं.
– कोई भी व्यक्ति अगर नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया गया, तो उसका चालान काटा जा सकता है.
– किसी भी तरह की परमिशन के लिए अगर पास बनवाना है तो www.delhi.gov.in पर जाकर बनवा सकता है.

Next Story