कोरोना पर हैरान करने वाली खबर: हर 10 में से एक व्यक्ति वायरस से संक्रमित, WHO के खुलासे से बढ़ी चिंता

नईदिल्ली 5 अक्टूबर 2020। डबल्यूएचओ की आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख ने कहा है कि दुनियाभर में प्रत्येक दस में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। कोरोना वायरस पर सोमवार को हुई 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में डॉ. माइकल रायन ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में संख्या में परिवर्तन हो सकता है लेकिन अंततः इसका अर्थ यही है कि विश्व की बड़ी आबादी खतरे में है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की संख्या में बढ़ोतरी होती रहेगी, लेकिन ट्रांसमिशन को कम करने और जान बचाने के लिए उपकरण मौजूद हैं। “कई मौतों को टाल दिया गया है और कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।” रायन ने कहा है कि दक्षिण-पूर्व एशिया को कोरोना के मामलों में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है, यूरोप और पूर्वी भूमध्यसागर में मौतों में वृद्धि देखी जा रही है, जबकि अफ्रीका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में स्थिति ‘अधिक सकारात्मक थी।’

उन्होंने कहा कि हमारे वर्तमान के सबसे बेहतर अनुमान यही बताते हैं कि दुनिया की दस फीसदी आबादी इस वायरस से प्रभावित हो सकती है। इस हिसाब से देखा जाए तो दुनिया की 7.6 बिलियन में 76 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। बता दें कि विशेषज्ञ पहले से ही कहते रहे हैं कि संक्रमण के जितने मामलों की संख्या बताई जा रही है वास्तव में उससे अधिक लोग संक्रमण का शिकार हैं।

दुनिया में कोरोना मरीजों की कुल संख्या लगातार बढ़ रही है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 35,238,623 लोग कोरोना वायरस से बीमार हो चुके हैं। इसमें से 1,038,027 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों की संख्या में अभी भी अमेरिका है, जहां पर 7,419,594 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसके बाद भारत का स्थान आता है, जहां 6,623,815 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों की संख्या में तीसरे नंबर पर ब्राजील है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.