शेन वॉर्न ने लार और गेंद से छेड़खानी से बचने के लिए दी ये सलाह….

नईदिल्ली 6 मई 2020. कोरोना वायरस महामारी के बाद क्रिकेट खेलते समय गेंद को स्विंग कराने के लिए लार के उपयोग या कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल को लेकर चल रही बहस के बीच ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न ने सुझाव दिया है कि गेंद को एक तरफ से भारी रखें ताकि चमक की जरूरत ही नहीं रहे। वॉर्न का मानना है कि इससे तेज गेंदबाजों को सपाट विकेटों पर भी स्विंग लेने में मदद मिलेगी।

उन्होंने ‘स्काई स्पोटर्स’ के क्रिकेट पॉडकास्ट में कहा, ”गेंद को एक तरफ से भारी क्यों नहीं बनाया जा सकता ताकि ये हमेशा स्विंग ले। यह एक टेप लगाई हुई टेनिस गेंद या लॉन बॉल की तरह रहेगी।”

ऐसी अटकलें हैं कि संक्रमण की संभावना को देखते हुए गेंद पर लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई जा सकती है। ऑस्ट्रेलिया की गेंद निर्माता कंपनी कूकाबूरा ने मोम का एप्लिकेटर बनाना शुरू कर दिया है जो लार और पसीने का विकल्प होगा। यह एक महीने में तैयार हो जाएगा।

शेन वॉर्न ने कहा, ”मुझे नहीं पता कि क्या आप वकार युनूस या वसीम अकरम जैसी स्विंग लाना चाहते हैं। लेकिन इससे सपाट पिचों पर भी स्विंग मिल जाएगी। यह आगे बढ़ने का सही तरीका होगा और गेंद के साथ छेड़खानी भी नहीं करनी होगी।”

उन्होंने कहा कि इतने साल में बल्ले बड़े और हल्के हो गए हैं, लेकिन गेंद में कोई बदलाव नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इस सुझाव से गेंद और बल्ले में संतुलन स्थापित हो सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से फिलहाल सभी क्रिकेट टूर्नामेंटों पर ब्रेक लगा हुआ है।आईपीएल 2020 भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो चुका है।

Spread the love