Begin typing your search above and press return to search.

WhatsApp Account Ban: व्हाट्सएप ने भारत में लाखो खातों पर लगाया प्रतिबंध, जानिए पूरा मामला

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप ने भारत में करीब 69 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इन्हें अनैतिक गतिविधियों के चलते IT Rules 2021 के तहत बैन किया गया है।

WhatsApp Account Ban: व्हाट्सएप ने भारत में लाखो खातों पर लगाया प्रतिबंध, जानिए पूरा मामला
X
By Kapil markam

WhatsApp Account Ban: New Delhi: लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप ने भारत में करीब 69 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इन्हें अनैतिक गतिविधियों के चलते IT Rules 2021 के तहत बैन किया गया है। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में जनवरी महीने में भारत में 67 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। 1 से 31 जनवरी के बीच कंपनी ने "6,728,000 अकाउंट्स" पर प्रतिबंध लगा दिया। व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले इनमें से लगभग 1,358,000 खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था। सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म, जिसके देश में 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, को जनवरी में देश में रिकॉर्ड 14,828 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और रिकॉर्ड "कार्रवाई" 10 थी।

"एकाउंट्स एक्शनड" उन रिपोर्टों को दर्शाता है, जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है। कंपनी के अनुसार, "इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।"

लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) शुरू की है, जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है।नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा। व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, "हम दुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्‍लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन में विशेषज्ञों की टीम गठित करते हैं। "व्हाट्सएप ने पिछले साल दिसंबर में देश में 69 लाख से ज्यादा खराब अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story