Begin typing your search above and press return to search.

Mission Crew-8: NASA का क्रू-8 मिशन लॉन्च, अंतरिक्ष में भेजे 4 यात्री

नासा-स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यात्रियों का अगला जत्था सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ। क्रू-8 मिशन रात 10:53 बजे रवाना हुआ।

Mission Crew-8: NASA का क्रू-8 मिशन लॉन्च, अंतरिक्ष में भेजे 4 यात्री
X
By Kapil markam

Mission Crew-8: New York: नासा-स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यात्रियों का अगला जत्था सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ। क्रू-8 मिशन रात 10:53 बजे रवाना हुआ। ईएसटी रविवार (सुबह 9.23 बजे, सोमवार IST) फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के कॉम्प्लेक्स 39ए से लॉन्च हुआ। नासा ने कहा कि पहले इसे रविवार को उड़ान भरने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन अंतरिक्ष यान के उड़ान पथ में प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया।

क्रू-8 मिशन में नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट और जेनेट एप्स के साथ-साथ रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रीबेनकिन भी शामिल हैं। यह एप्स, डोमिनिक और ग्रेब्योनकिन के लिए पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी और बैरेट के लिए आईएसएस पर तीसरा कार्यकाल होगा। "क्रू-8 का लिफ्टऑफ़!" स्पेसएक्स ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा। नासा ने एक्स पर लिखा “हमारे पास लिफ्टऑफ़ है! तीन पहली बार उड़ान भरने वाले और एक अनुभवी स्पेस स्टेशन के रास्ते में हैं।”

स्पेसएक्स ड्रैगन के मंगलवार सुबह करीब 3 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे) डॉकिंग शुरू होने की उम्मीद है। चालक दल 200 से अधिक वैज्ञानिक प्रयोगों और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों को अंजाम देने वाली परिक्रमा प्रयोगशाला में लगभग छह महीने बिताएंगे, जिसमें कम-पृथ्वी की कक्षा से परे मानव अन्वेषण तैयार करने और पृथ्वी पर मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए नए शोध भी शामिल हैं। नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के तहत अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह आठवां घूर्णी मिशन है। अरबपति एलोन मस्क का स्पेसएक्स 2020 से नासा के लिए अंतरिक्ष यात्री प्रक्षेपण सेवाओं का हिस्सा है।

यह ड्रैगन कैप्सूल एंडेवर का पांचवां मिशन होगा, जो किसी भी स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान के लिए सबसे अधिक है। वाहन ने पहले कंपनी की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान, डेमो-2 को 2020 में अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाया था। इसने अंतरिक्ष स्टेशन से क्रू-2, एक्स-1 और क्रू-6 मिशनों को भी उड़ाया था। क्रू-7 अगले सप्ताह तक पृथ्वी पर लौट आएगा।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story