Begin typing your search above and press return to search.

माइक्रोसॉफ्ट का 'को-पायलट एआई' अब विंडोज 10 यूजर्स के लिए उपलब्ध

माइक्रोसॉफ्ट का को-पायलट एआई अब विंडोज 10 यूजर्स के लिए उपलब्ध
X
By sangeeta

नई दिल्ली, 23 नवंबर। माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज 10 यूजर्स को एआई-संचालित 'को-पायलट फीचर' आजमाने की सुविधा दे रहा है। यह पहले केवल विंडोज 11 में उपलब्ध थी।

सुविधा का उपयोग करने के लिए एलिजिबल डिवाइस वाले यूजर्स को एक रिलीज पूर्वावलोकन बिल्ड स्थापित करने की आवश्यकता होगी जिसमें एआई-संचालित को-पायलट तक पहुंच शामिल है।

पूर्वावलोकन बिल्ड को स्थापित करने और संभावित रूप से विंडोज 10 होम या प्रो पर को-पायलट को आजमाने के लिए यूजर्स को विंडोज इनसाइडर टेस्टर प्रोग्राम में नामांकित होने की आवश्यकता होगी।

कंपनी ने कहा, "आपके डिवाइस को विंडोज पर को-पायलट के लिए योग्य होने की पुष्टि होने में समय लग सकता है, इसलिए यह तुरंत दिखाई नहीं देगा।

को-पायलट को चलाने के लिए, सिस्टम आवश्यकता में कम से कम 4 जीबी रैम और एक डिस्प्ले एडॉप्टर शामिल है, जो कम से कम 720पी के रिजॉल्यूशन का समर्थन करता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी बताया कि चैटबॉट का पूर्वावलोकन अभी केवल चुनिंदा बाजारों, यानी उत्तरी अमेरिका और एशिया और दक्षिण अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में ही उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि यूजर्स को भौगोलिक आधार पर लॉक किया जा सकता है।

कंपनी ने बताया, "विंडोज में को-पायलट बटन विंडोज 10 में टास्कबार के दाईं ओर दिखाई देगा। जब आप इसे चुनते हैं, तो विंडोज में को-पायलट आपकी स्क्रीन पर दाईं ओर दिखाई देता है। यह डेस्कटॉप सामग्री के साथ ओवरलैप नहीं होगा या खुली ऐप विंडो को ब्लॉक नहीं करेगा।"

इस बीच, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) में डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) का अनुपालन करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) में कई बदलाव किए हैं, जो अब यूजर्स को प्रदाताओं के बीच चयन करने और अधिकांश इन-बॉक्स ऐप्स को अनइंस्टॉल करने की सुविधा देता है।

विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार, परिवर्तनों में माइक्रोसॉफ्ट एज वेब ब्राउजर को अनइंस्टॉल करने के साथ-साथ विंडोज सर्च फलक से बिंग सर्च को हटाने की क्षमता शामिल है।

Next Story