Begin typing your search above and press return to search.

Meta News: अमेरिका, भारत चुनावों से पहले मेटा ने थ्रेड्स में फैक्ट चेकिंग का विस्तार किया

Meta News: अमेरिका, भारत चुनावों से पहले मेटा ने थ्रेड्स में फैक्ट चेकिंग का विस्तार किया
X
By yogeshwari varma

नई दिल्ली, 13 दिसंबर। मेटा अपने फैक्ट-चेकिंग प्रोग्राम को थ्रेड्स प्लेटफॉर्म तक विस्तारित कर रहा है क्योंकि अमेरिका और भारत अगले साल आम चुनावों के लिए तैयार हैं।

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक पोस्ट में कहा कि कंपनी थ्रेड्स पर अपने फैक्ट चेकिंग प्रोग्राम को अगले साल तक बढ़ाने पर काम कर रही है।

वर्तमान में हम फेसबुक या इंस्टाग्राम से लेकर थ्रेड्स तक की फैक्ट चेकिंग रेटिंग का मिलान करते हैं। लेकिन हमारा लक्ष्य फैक्ट चेकिंग करने वाले साझेदारों के लिए ऐप पर गलत सूचना की समीक्षा और मूल्यांकन करने की क्षमता रखना है।

उन्होंने बताया, ''वर्तमान में हम फेसबुक या इंस्टाग्राम से लेकर थ्रेड्स तक की फैक्ट चेकिंग रेटिंग का मिलान कर रहे हैं, लेकिन हमारा लक्ष्य फैक्ट चेकिंग भागीदारों के लिए ऐप पर गलत सूचना की समीक्षा और रेटिंग करने की क्षमता रखना है। जल्द ही और भी बहुत कुछ आने वाला है।''

अगले साल की शुरुआत में, थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग भागीदार थ्रेड्स पर फर्जी सामग्री की समीक्षा और रेटिंग करने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने कहा कि वर्तमान में जब कोई फैक्ट चेकर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर सामग्री के एक टुकड़े को गलत के रूप में रेट करता है, तो हम उस फैक्ट चेकिंग रेटिंग को थ्रेड्स पर लगभग समान सामग्री तक बढ़ा देते हैं, लेकिन फैक्ट चेकर थ्रेड्स की सामग्री को अपने आप रेट नहीं कर सकते हैं।

मेटा ने हाल ही में इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स को अधिक नियंत्रण दिया है, जिससे वे यह तय कर सकते हैं कि वे प्रत्येक ऐप पर कितना संवेदनशील या, यदि वे अमेरिका में हैं तो कितनी तथ्य-जांच की गई सामग्री देखते हैं।

उस दृष्टिकोण के अनुरूप मेटा इन नियंत्रणों को थ्रेड्स में भी ला रहा है, ताकि अमेरिका में लोगों को यह चुनने की क्षमता मिल सके कि वे अपने फ़ीड में फैक्ट चेक की गई सामग्री पर डिमोशन के डिफ़ॉल्ट स्तर को बढ़ाना, कम करना या बनाए रखना चाहते हैं।

कंपनी ने कहा, "अगर वे इंस्टाग्राम पर कम संवेदनशील सामग्री देखना चुनते हैं, तो वह सेटिंग थ्रेड्स पर भी लागू की जाएगी।"


Next Story