Begin typing your search above and press return to search.

Market Intelligence Platform Traxon: इस वर्ष भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले केवल सात स्टार्टअप को फंडिंग

Market Intelligence Platform Traxon: इस वर्ष भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले केवल सात स्टार्टअप को फंडिंग
X
By Kapil markam

Market Intelligence Platform Traxon: New Delhi: एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप में फंडिंग 2014 में 183 स्टार्टअप से घटकर इस साल अब तक केवल 7 रह गई है। महिलाओं के नेतृत्व वाली कंपनियों के लिए फंडिंग परिदृश्य में राउंड की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 2014 में 171 से बढ़कर 2022 में 460 हो गई। हालांकि, अग्रणी मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ट्रैक्सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में भारी गिरावट आई और राउंड की संख्या घटकर 185 रह गई। ज़ोमैटो, बायजू लेंसकार्ट और ज़ेरोधा भारत के शीर्ष 10 महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप में से हैं।

आंकड़ों से पता चलता है कि बेंगलुरु में 1783 महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप हैं, जो अहमदाबाद के बिल्कुल विपरीत है, जहां 181 महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप हैं।इस बीच, भारत में इस साल एक तिमाही में तकनीकी फंडिंग में लगातार तीसरी गिरावट देखी गई, जुलाई-सितंबर अवधि में पिछले पांच वर्षों में सबसे कम फंड वाली तिमाही बन गई।

ट्रैक्सन के अनुसार, 2023 की तीसरी तिमाही में फंडिंग में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई, कुल 1.5 बिलियन डॉलर जुटाए गए, जो पिछली तिमाही से 29 प्रतिशत की कमी और 2022 तीसरी तिमाही की तुलना में 54 प्रतिशत की भारी गिरावट है।

अंतिम चरण के दौर में 33 प्रतिशत की कमी देखी गई, जबकि प्रारंभिक चरण और प्रारंभिक चरण की फंडिंग में पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में क्रमशः 74 प्रतिशत और 75 प्रतिशत की गिरावट आई।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story