Begin typing your search above and press return to search.

Google & YouTube News: यूट्यूब पर गूगल के जेमिनी एआई डेमो वीडियो को लेकर उठ रहे सवाल

Google & YouTube News: यूट्यूब पर गूगल के जेमिनी एआई डेमो वीडियो को लेकर उठ रहे सवाल
X
By Kapil markam

Google & YouTube News: San Francisco: गूगल ने अपना जेमिनी नाम से नया एआई मॉडल लॉन्च किया, लेकिन कंपनी का वीडियो जिसका टाइटल "हैंड्स-ऑन विद जेमिनी: इंटरेक्शन विद मल्टीमॉडल एआई" था, जिसे केवल एक दिन में 1.5 मिलियन से अधिक बार देखा गया, वह काफी हद तक नकली हो सकता है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, जेमिनी का वीडियो डेमो इमेज के साथ ट्यून किए गए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट की एक सीरीज दिखाता है, जो स्पष्ट रूप से चयनित और छोटा किया गया है ताकि यह दर्शाया जा सके कि इंटरैक्शन वास्तव में कैसी है।

रिपोर्ट में कहा गया, ''ऐसा प्रतीत होता है कि जेमिनी ने वास्तव में वीडियो में दिखाई गई प्रतिक्रियाएं उत्पन्न की हैं। लेकिन दर्शकों को स्पीड, एक्यूरेसी और मॉडल के साथ बातचीत के बुनियादी तरीके के बारे में गुमराह किया जाता है।''

गूगल ने कहा कि वीडियो जेमिनी के वास्तविक आउटपुट दिखाता है और हमने डेमो में कुछ एडिट किए हैं। गूगल डीपमाइंड के रिसर्च वीपी ओरिओल विनाइल्स ने एक्स पर पोस्ट किया कि वह "हैंड्स-ऑन विद जेमिनी" वीडियो में रुचि देखकर खुश हैं। "हमने इस मामले में जेमिनी को विभिन्न तौर-तरीकों की इमेज और टेक्स्ट के अनुक्रम दिए और आगे क्या हो सकता है इसकी भविष्यवाणी करके प्रतिक्रिया दी।"

उन्होंने कहा, ''वीडियो में सभी यूजर्स प्रांप्ट और आउटपुट वास्तविक हैं, संक्षिप्तता के लिए संक्षिप्त किए गए हैं। वीडियो दिखाता है कि जेमिनी के साथ निर्मित मल्टीमॉडल यूजर एक्सपीरियंस कैसा दिख सकता है। हमने इसे डेवलपर्स को प्रेरित करने के लिए बनाया है।''

गूगल ने बुधवार को तीन पुनरावृत्तियों में कई प्रमुख बेंचमार्क में अत्याधुनिक प्रदर्शन के साथ अपने सबसे सक्षम और सामान्य मॉडल जेमिनी को पेश कर जेनेरिक एआई दौड़ को तेज कर दिया।

पहला वर्जन, जेमिनी 1.0, विभिन्न आकारों के लिए अनुकूलित है: अल्ट्रा, प्रो और नैनो।

गूगल का एआई चैटबॉट बार्ड ज्यादा एडवांस रीजनिंग, प्लानिंग, अंडरस्टैंडिंग के लिए जेमिनी प्रो के लिए एक बेहतर वर्जन का इस्तेमाल करेगा।

गूगल ने कहा, ''यह 170 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, और हम निकट भविष्य में विभिन्न तौर-तरीकों का विस्तार करने और नई भाषाओं और स्थानों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं।"

कंपनी ने पिक्सल 8 प्रो में जेमिनी को भी शामिल किया है, जिसमें रिकॉर्डर ऐप में समराइज और जीबोर्ड में स्मार्ट रिप्लाई जैसे नए फीचर शामिल हैं, जिसकी शुरुआत व्हाट्सएप से होगी और अगले साल और भी मैसेजिंग ऐप आएंगे।

आने वाले महीनों में, जेमिनी गूगल के ज्यादा प्रोडक्ट्स और सर्विस जैसे सर्च, विज्ञापन, क्रोम और डुएट एआई में उपलब्ध होगा।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story