Begin typing your search above and press return to search.

Global Partnership on Artificial Intelligence Summit: पीएम मोदी 12 दिसंबर को दिल्ली में 29 देशों के एआई शिखर सम्मेलन की करेंगे शुरुआत

Global Partnership on Artificial Intelligence Summit: पीएम मोदी 12 दिसंबर को दिल्ली में 29 देशों के एआई शिखर सम्मेलन की करेंगे शुरुआत
X
By Kapil markam

Global Partnership on Artificial Intelligence Summit: New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के भारत मंडपम में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने सोमवार को यह जानकारी दी।

जीपीएआई 29 सदस्यीय देशों की एक पहल है, जिसका मकसद एआई से संबंधित प्राथमिकताओं पर अत्याधुनिक अनुसंधान और व्यावहारिक गतिविधियों का समर्थन कर एआई पर सिद्धांत और व्यवहार के बीच अंतर को पाटना है।

भारत 2024 में जीपीएआई की अध्यक्षता कर रहा है। 2020 में जीपीएआई के संस्थापक सदस्यों में से एक भारत 12-14 दिसंबर 2023 तक वार्षिक जीपीएआई शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

शिखर सम्मेलन के दौरान एआई और वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल, एआई और डेटा गवर्नेंस और एमएल कार्यशाला जैसे विविध विषयों पर कई सत्र आयोजित किए जाएंगे। शिखर सम्मेलन के अन्य आकर्षणों में अनुसंधान संगोष्ठी, एआई गेमचेंजर्स अवार्ड और इंडिया एआई एक्सपो शामिल हैं। शिखर सम्मेलन में देशभर से 50 से अधिक जीपीएआई विशेषज्ञ और 150 से अधिक वक्ता भाग लेंगे।

इसके अलावा, दुनिया भर के शीर्ष एआई गेमचेंजर्स इंटेल, रिलायंस जियो, गूगल, मेटा, एडब्ल्यूएस, योटा, नेटवेब, पेटीएम, माइक्रोसॉफ्ट, मास्टरकार्ड, एनआईसी, एसटीपीआई, इमर्स, जियो हैप्टिक, भाशिनी सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि युवा एआई पहल के तहत विजेता छात्र और स्टार्ट-अप भी अपने एआई मॉडल और समाधान प्रदर्शित करेंगे।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story