Begin typing your search above and press return to search.

Gemini Advanced Update: Bard का बदल गया नाम, Google ने लॉन्च किया Gemini Advanced, जानिए क्यों है खास

Gemini Advanced Update: Google ने गुरुवार को अपने AI टूल BARD की रीब्रांडिंग की घोषणा की। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट और गूगल असिस्टेंट है। कंपनी ने इसे नए ऐप और सब्सक्रिप्शन के साथ लॉन्च किया है।

Gemini Advanced Update: Bard का बदल गया नाम, Google ने लॉन्च किया Gemini Advanced, जानिए क्यों है खास
X
By R Asim

Gemini Advanced Update: Google ने गुरुवार को अपने AI टूल BARD की रीब्रांडिंग की घोषणा की। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट और गूगल असिस्टेंट है। कंपनी ने इसे नए ऐप और सब्सक्रिप्शन के साथ लॉन्च किया है। चैटजीपीटी के ओपन एआई का सीधा प्रतिस्पर्धी यह ब्रांड जेमिनी के नाम से जाना जाएगा। कंपनी ने कहा कि यह एआई मॉडल के सेट का नाम भी है जो चैटबॉट को पावर देता है।इसके साथ ही Google ने ग्राहकों को यह भी बताया कि इस नए AI टूल को कैसे चलाया जाए। गुरुवार से, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता जेमिनी के लिए एक नया समर्पित ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, और आईफोन उपयोगकर्ता आईओएस के लिए जेमिनी ऑन गूगल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

Google की यह रीब्रांडिंग, एक नए ऐप का लॉन्च और AI असिस्टेंट या एजेंटों पर काम कंपनी की प्रतिबद्धता की ओर इशारा करता है। एआई असिस्टेंट या एजेंट जैसे शब्दों का इस्तेमाल अक्सर चैटबॉट्स, कोडिंग असिस्टेंट और अन्य उत्पादकता टूल का वर्णन करने के लिए किया जाता है।30 जनवरी को आयोजित कमाई कॉल में, अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एआई के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता के बारे में जानकारी प्रदान की। पिचाई ने कहा कि वह एक एआई एजेंट की पेशकश करना चाहते हैं जो Google पर खोज सहित उपयोगकर्ताओं के काम को यथासंभव आसान बनाने में मदद करे। उन्होंने यह भी कहा कि अभी भी "कई फांसी दी जानी बाकी हैं"। इसी तरह, माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़ॅन जैसी अन्य बड़ी कंपनियों के सीईओ ने भी एआई एजेंटों को उत्पादकता उपकरण के रूप में उपयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है।

गूगल जेमिनी क्या काम करेगा?

Google के उपाध्यक्ष और Google असिस्टेंट और BARD के महाप्रबंधक सिसी ह्सियाओ ने बुधवार को कहा कि Google द्वारा जेमिनी में किए गए बदलाव "अपना खुद का AI असिस्टेंट बनाने की दिशा में पहला कदम है।"Google ने गुरुवार को पावर उपयोगकर्ताओं के लिए एक नए AI सदस्यता विकल्प की घोषणा की। यह उन यूजर्स के लिए है जो Google के सबसे शक्तिशाली AI मॉडल, जेमिनी अल्ट्रा 1.0 का उपयोग करना चाहते हैं। कंपनी के मुताबिक, Google One सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूजर्स को प्रति माह 19.99 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा। मौजूदा Google One ग्राहकों के लिए, इस कीमत में अन्य स्टोरेज योजनाएं शामिल हैं जिनके लिए वे पहले से ही भुगतान कर रहे हैं। Google पर 2 महीने के लिए निःशुल्क ब्लॉक भी उपलब्ध है।

R Asim

R Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story