Begin typing your search above and press return to search.

Amazon News: वियाग्रा वाले एनर्जी, हेल्थ सप्लिमेंट्स के बारे में अमेज़ॅन को चेतावनी

Amazon  News: वियाग्रा वाले एनर्जी, हेल्थ सप्लिमेंट्स के बारे में अमेज़ॅन को चेतावनी
X
By sangeeta

सैन फ्रांसिस्को, 30 दिसंबर । अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अमेज़ॅन को स्तंभन दोष (ईडी) के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाले सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई) तडालाफिल और सिल्डेनाफिल वाले पुरुषों की एनर्जी या हेल्थ सप्लिमेंट्स के मामलों में कार्रवाई करने के लिए कहा है।

अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी को लिखे एक पत्र में, एजेंसी ने वियाग्रा और सियालिस में पाए जाने वाले अवयवों के साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सात अलग-अलग उत्पादों को सूचीबद्ध किया है।

एजेंसी ने कहा, "यह पत्र आपकी फर्म के उन उत्पादों के वितरण से संबंधित है जो संघीय खाद्य, औषधि और कॉस्मेटिक अधिनियम का उल्लंघन करते हैं। एफडीए ने आपकी वेबसाइट पर ऐसे उत्पाद खरीदे हैं जिन पर ऊर्जा बढ़ाने वाले सप्लिमेंट या आहार का लेबल लगा है, लेकिन प्रयोगशाला विश्लेषणों ने पुष्टि की है कि उनमें अघोषित और संभावित रूप से हानिकारक सक्रिय फार्मास्युटिकल अव्यव शामिल हैं।“

अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया कि उत्पादों को एफडीए पत्र से पहले वेबसाइट से हटा दिया गया था।

एफडीए ने अमेज़ॅन पर "मैनर्स एनर्जी बूस्ट", "राउंड 2", "वीफन", "जेनर्जी", "बिग गाइज़ मेल एनर्जी सप्लीमेंट", "मेन्स मैक्सिमम एनर्जी सप्लीमेंट", और "एक्स मैक्स ट्रिपल शॉट एनर्जी हनी"

एफडीए ने प्रयोगशाला विश्लेषण के माध्यम से पुष्टि की कि उत्पादों में सक्रिय फार्मास्युटिकल घटक (एपीआई) टैडालफिल और सिल्डेनाफिल शामिल हैं।

इन सामग्रियों को उत्पादों की लेबलिंग पर घोषित नहीं किया गया है।

एजेंसी ने पत्र में लिखा, "सिल्डेनाफिल और टैडालाफिल फॉस्फोडिएस्टरेज़ टाइप -5 (पीडीई-5) अवरोधक हैं और क्रमशः एफडीए-अनुमोदित प्रिस्क्रिप्शन दवाओं वियाग्रा और सियालिस में सक्रिय तत्व हैं, जिनका उपयोग स्तंभन दोष (ईडी) के इलाज के लिए किया जाता है।" ये अघोषित तत्व नाइट्रोग्लिसरीन जैसी कुछ प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में पाए जाने वाले नाइट्रेट के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं और रक्तचाप को खतरनाक स्तर तक कम कर सकते हैं।

मधुमेह, उच्च रक्तचाप या हृदय रोग से पीड़ित उपभोक्ता अक्सर नाइट्रेट लेते हैं। एफडीए ने कहा कि लेबल पर दी गई जानकारी दर्शाती है कि इन उत्पादों का विपणन आहार अनुपूरक के रूप में किया जाता है, "हालांकि, ये उत्पाद 'आहार अनुपूरक' की परिभाषा को पूरा नहीं करते हैं"।

एफडीए ने अमेज़ॅन से किसी भी "उल्लंघन के कारणों की जांच करने और उनका निर्धारण करने और उनकी पुनरावृत्ति या अन्य उल्लंघनों की घटना को रोकने" के लिए कहा।

एजेंसी ने कहा, "यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपकी कंपनी एफडीए नियमों सहित संघीय कानून की सभी आवश्यकताओं का अनुपालन करती ह

Next Story