Begin typing your search above and press return to search.

खुलेंगे स्कूल : 1 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज…..शिक्षा मंत्रालय तैयार कर रहा है विस्तृत गाइडलाइन…. पहले चरण में इन स्कूलों को 15 दिन के ट्रायल पर खोला जायेगा…

खुलेंगे स्कूल : 1 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज…..शिक्षा मंत्रालय तैयार कर रहा है विस्तृत गाइडलाइन…. पहले चरण में इन स्कूलों को 15 दिन के ट्रायल पर खोला जायेगा…
X
By NPG News

रायपुर 9 अगस्त 2020। .…सब कुछ इस तरह भी चलता रहे तो भी अगले महीने से देश भर में स्कूलें खुल सकती है। केंद्र सरकार ने अब स्कूलों को और ज्यादा दिनों तक बंद रखने का फैसला ले लिया है, जिसे लेकर शिक्षा मंत्रालय इस माह के आखिर में गाइडलाइन जारी कर सकता है। केंद्र सरकार दोबारा से स्कूल खोलने की योजना पर काम कर रही है और अलग-अलग वर्ग के लोगों से चर्चा कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र ने एक सितंबर से 14 नवंबर के बीच चरणबद्ध तरीके से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की योजना बनाई है। आपको बता दें कि कोरोना संकट के कारण मार्च के आखिरी हफ्ते से ही सभी स्कूल बंद हैं।

मीडिया रिपोट्स के अनुसार, शुरुआत 10वीं और 12वीं की कक्षाओं से हो सकती है। पहले 15 दिन इन बच्चों को तय व्यवस्था के तहत स्कूल बुलाया जाएगा। व्यवस्था यह है कि यदि कक्षा 10 में चार सेक्शन हैं तो सेक्शन ए और सेक्शन सी के आधे बच्चे निर्धारित दिनों में आएंगे और बचे हुए दिनों में बचे हुए सेक्शन के आधे बच्चे आएंगे। स्कूल केवल 5 से 6 घंटे लगेंगे। इनमें से 2 या 3 घंटे तक ही बच्चों को क्लास में बैठना अनिवार्य किया जाएगा।

सचिवों के एक समूह के साथ चर्चा भी हो चुकी है. खबरों की मानें तो इसके लिए कोविड-19 का प्रबंधन देख रहे मंत्रियों के एक समूह को जिम्मेदारी सौंपी गई है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंत्रियों के इस समूह की अध्यक्षता कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक कोरोना के लिए फाइनल अनलॉक गाइडलाइन जारी होने की उम्मीद है जिसमें इस फैसले को नोटिफाई करने का काम सरकार कर सकती है.

योजना के तौर-तरीकों पर विस्तार से चर्चा

यदि आपको याद हो तो केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंत्रियों का एक समूह बनाया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्व में इस समूह की बैठक हुई जिसमें मंत्रियों के समूह से जुड़े सचिवों के समूह द्वारा स्कूल खोलने की योजना के तौर-तरीकों पर विस्तार से चर्चा हुई.

अगले अनलॉक की गाइडलाइन में स्कूल के खुलने की संभावना

रिपोर्ट के अनुसार स्कूलों को खोलने को लेकर फैसले के बारे में इस महीने के अंत तक सरकार दिशानिर्देश जारी कर सकती है. अंतिम निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ दिया जाएगा कि वे कैसे और कब छात्रों को कक्षाओं में वापस स्कूल लाते हैं और कक्षा का संचालन करवाते हैं. अगले अनलॉक की गाइडलाइन में स्कूल के खुलने की संभावना है, जो 1 सितंबर से लागू होगी.

Next Story