इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल: दोबारा से लगेगी कक्षा एक से 11 तक की कक्षाएं… लागू होंगे ये न‍ियम

नईदिल्ली 5 फरवरी 2021. यूपी में एक मार्च से कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल खुलेंगे, उससे पहले 10 फरवरी से कक्षा 6-8 तक के बच्चों के लिए स्कूल खुल जायेंगे. बि‍हार में 8 फरवरी से 6वीं से 8वीं तक के स्‍कूल खुल रहे हैं. इसे लेकर स्‍कूलों में पूरी तैयारी की जा रही है. पिछले हफ्ते मुख्य सचिव बिहार सरकार दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में स्कूलों की कक्षाओं को खोलने के संबंध में फैसला लिया गया था. अधिकारियों को निर्देश दिया गया था कि 8 फरवरी से स्कूलों को खोला जायेगा और शिक्षक व छात्रों की उपस्थिति भी रहेगी.

इसके अलावा उत्तराखंड में 8 फरवरी से कक्षा 6 से लेकर 12 तक के स्कूल खुल जाएंगे. इस संबंध में मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से एसओपी जारी की गई है. यहां स्‍कूलों को सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर बच्चों के लिए मास्क हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था आदि का ध्यान रखने को कहा गया है. 10वीं और 12वीं के बाद दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट स्कूल आज से 9वीं और 1वीं क्लास के लिए भी खुल गए हैं। सुबह-सुबह स्कूल पहुंचे बच्चों में खासा उत्साह देखने को मिला। स्कूल खुलने के बाद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी स्कूलों का दौरा किया और बच्चों के साथ बातचीत की।

स्कूल दोबारा से खुलने लग गए है्ं, लेकिन कोरोना का खतरा अभी भी टला नहीं है। ऐसे में बच्चों और कॉलेज आने वाले स्टाफ के लिए कोरोना से जुड़े गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है। स्कूल आने के लिए मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी है। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश हैं।

Spread the love