स्कूल : आज से कई राज्यों में स्कुल खुले….जानिये क्या हैं वहां के हालात… किन-किन प्रोटोकाल का हो रहा है पालन

नई दिल्ली देशभर से लॉकडाउन से समय लगी ज्यादातर पाबंदियां हट गई हैं. देश में इमरजेंसी प्रयोग के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिल गयी है. ऐसे में वैक्सीनेशन शुरू हो जाने के साथ ही अब कई राज्‍य सरकारों ने स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है. ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिए ही स्कूल खोलने को मंजूरी दी गयी है.

UP, पंजाब, MP, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, बिहार और महाराष्ट्र में खुले स्कूल

3 जनवरी सोमवार से उत्तर प्रदेश समेत पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और महाराष्ट्र के कई जिलों ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्‍कूलों को खोलने की अनुमति दी है. वहीं, मध्य प्रदेश सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए इस साल 1 अप्रैल से स्कूल खोलने की बात कही है. वहीं, त्रिपुरा में 9वीं और 11वीं कक्षा के स्‍कूल 28 दिसंबर सही शुरू हो गए थे. जबकि, 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए सोमवार से स्कूल खोल दिये गए हैं. हालांकि, सरकार ने सभी स्कूलों को सुरक्षा से जुड़े सभी प्रोटोकॉल फॉलो करने का निर्देश दिया है.

अनलॉक-5 के बाद से है स्कूल खोलने की अनुमति

मोदी सरकार ने अनलॉक-5 के समय स्कूलों को 15 अक्टूबर से पुनः शुरू करने की अनुमति दे दी थी. लेकिन, कई राज्यों ने स्कूल शुरू किए तो वहां कोरोना के मामले सामने आने से दोबारा स्कूल बंद करने पड़े थे. ऐसे में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में दोबारा स्कूल बंद कर दिए गए थे.

बिहार में स्कूल और कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान चालू

बिहार में सोमवार से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय समेत सभी शैक्षणिक संस्थान सोमवार से एक बार फिर से खुल गये हैं. कोरोना महामारी फैलने के साथ ही राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिये गए थे. अब करीब 9 महीने बाद इन्हें फिर से शुरू किया जा रहा है. अचानक सभी शैक्षणिक संस्थानों को एकसाथ शुरू करने के पीछे कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी और इससे स्वस्थ होने की दर मानी जा रही है. बिहार का रिकवरी रेट 97.61 प्रतिशत पहुंच जाने से राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने को लेकर विश्वास जागा है.

बिहार में बांकीपुर के गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि इस दौरान कोविड-19 से जुड़े सभी प्रोटोकॉल फॉलो किए जा रहे हैं. स्कूल द्वारा मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिग जैसे सभी नियम फॉलो किए जा रहे हैं.

सभी राज्यों में सुरक्षा के कड़े दिशा-निर्देश

सभी राज्य सरकारों ने सोमवार से खुल रहे स्कूलों और विश्वविद्यालयों के छात्रों और कर्मचारियों को सुरक्षा सम्बंधी दिशानिर्देशों की एक सूची जारी की है. इसके अंतर्गत कक्षा नौ से 12वीं के लिए खुलने वाले स्कूलों में कक्षा में सामाजिक दूरी बनाये रखनी होगी. सभी कक्षाएं सिर्फ 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ही चलेंगी.साथ ही, कैंपस के भीतर सभी को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा. इसके अलावा सभी संस्थान प्रबंधन यह सुनिश्चित करेंगे कि परिसर में पर्याप्त सैनेटाइजेशन किया जाए. स्कूल प्रबंधन को ध्यान देना होगा कि कोई छात्र कहीं बुखार से पीड़ित दिखने या उसमें वायरस के लक्षण मिलने पर उसकी जांच सुनिश्चित की जाएगी.

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!