देशभर में फिर बंद होंगे स्कूल-कॉलेज?…. गृह मंत्रालय के नाम पर ऐसी खबर हो गयी वायरल…..पढ़िये ये वायरल टेस्ट

नई दिल्ली 19 जनवरी 2021। देशभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से कई महीनों तक स्कूल और कॉलेज समेत तमाम शिक्षण संस्थान बंद रहे. हालांकि, कोरोनावायरस के मौजूदा असर देखते हुए धीरे-धीरे स्कूल खोले जा रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल होने लगीं, जिनमें ऐसा दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने एक बार फिर देशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और एक हिंदी समाचार चैनल की एंकर दिखाई दे रही हैं. इनके साथ ही तस्वीरों में गृह मंत्रालय के दावों को भी देखा जा सकता है, जिसमें कहा जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने चौंकाने वाला फैसला करते हुए देशभर के सभी स्कूल-कॉलेजों को तुरंत बंद करने का आदेश दिया है.

PIB Fact Check की पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये सभी दावे झूठे साबित हुए हैं. PIB Fact Check ने इन तस्वीरों को Morphed यानि बनावटी बताते हुए फर्जी बताया है. PIB Fact Check ने ट्विटर पर लिखा, ”यह दावा फर्जी है. गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेजों को बंद करने से संबंधित ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है.”

Spread the love