Begin typing your search above and press return to search.

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका, होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर, जानें कितना बढ़ेगा EMI का बोझ….

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका, होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर, जानें कितना बढ़ेगा EMI का बोझ….
X
By NPG News

नई दिल्ली 9 मई 2020। भारतीय स्टेट बैंक ने रेपो रेट लिंक्ड होम लोन दर में 30 आधार अंक का इजाफा कर दिया है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से रियल्टी फर्म्स के लिए क्रेडिट रिस्क बढ़ गया है। एसबीआई ने प्रॉपर्टी के आधार पर लिए जाने वाले पर्सनल लोन पर भी ब्याज दर में 0.30 फीसदी का इजाफा किया है। लोन दर में 30 फीसदी का यह इजाफा मार्जिन बढ़ाकर किया गया है।

42 करोड़ खाताधारकों वाले देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने रेपो लिंक्ड बेस्ड होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। SBI बैंक अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से बॉरोअर्स और रियल्टी फर्म्स के लिए क्रेडिट रिस्क बढ़ गया है, जिसके बाद बैंक को ये फैसला लेना पड़ा है। बैंक ने न केवल रेपो लिंक होम लोन की ब्याज दरें बढ़ाई बल्कि प्रॉपर्टी के आधार पर लिए जाने वाले पर्सनल लोन (P-LAP) पर भी ब्याज दरों में 30 बेसिक प्वाइंड या 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के साथ ही लोगों पर EMI का बोझ बढ़ेगा।

75 लाख रुपये तक के लोन पर SBI ने दरों में 20 आधार अंक का इजाफा किया है। जबकि, 30 लाख रुपये के लोन पर प्रभावी दर अब 7.40 फीसदी होगा। वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर प्रभावी दर 7.45 फीसदी की जगह अब 7.65 फीसदी होगा। जबकि, 75 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर नई दर 7.75 फीसदी होगी। इसके पहले यह 7.55 फीसदी थी।

क्सगैन होम लोन कैटेगरी में ब्याज दरों को 30 आधार अंक तक बढ़ाया है। इसके बाद अब 30 लाख रुपये तक के लिए होम लोन पर ब्याज दर 7.45 फीसदी से बढ़कर 7.75 फीसदी हो गया है। वहीं बैंक ने पर्सनल लोन अगेन्स्ट प्रॉपर्टी (P-LAP) में भी 30 आधार अंकों का इजाफा किया है। अब इस पर प्रभावी ब्याज दर 8.90 फीसदी से बढ़कर 9.20 फीसदी हो गया है। एक करोड़ रुपये से अधिक और 2 करोड़ रुपये से कम के लोन पर यह 9.40 फीसदी से बढ़कर 9.70 फीसदी हो गया है।

आपको बता दें कि एसबीआई ने इसके पहले गुरुवार को ही MCLR बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 15 बेसिक प्वाइंट की कटौती की घोषणा की। इस कटौती का लाभ उन ग्राहकों को मिलेगा, जिन्होंने बैंक से MCLR से लिंक्ड होम लोन , पर्सनल लोन, ऑटो लोन लिया है। बैंक द्वारा MCLR दर में 15 आधार अंक की कटौती के बाद अब उन ग्राहकों को पहले से कम EMI देना होगा। बैंक की नई ब्याज दर 10 मई 2020 से लागू होंगी। SBI के इस फैसले से एमसीएलआर से जुड़े 30 साल के 25 लाख रुपए के होम लोन पर मासिक किस्त करीब 255 रुपए तक कम हो जाएगी। आपको बता दें कि अधिकतर बैंक MCLR या रेपो रेट लिंक्ड दर पर ही होम लोन देते हैं।

Next Story