Begin typing your search above and press return to search.

SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफ़ा: बैंक ने सस्ता किया कर्ज, जानिए कितना होगा इसका फायदा आपको

SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफ़ा: बैंक ने सस्ता किया कर्ज, जानिए कितना होगा इसका फायदा आपको
X
By NPG News

नई दिल्ली 9 जून 2020। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है। लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देकर उनपर कर्ज के बोझ को कम किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर से ब्याज दरों में कटौती की है। SBI ने सोमवार को अपने लेनदारों के लिए बड़ी खुशखबरी देते हुए सभी टाइम पीरियड्स के लिए एमसीएलआर रेट में कटौती की। सीमांत लागत आधारिक ब्याज दर में कटौती की वजह से कर्ज पहले से सस्ता हो गया है। वहीं ग्राहकों को ईएमआई का बोझ कम हो गया है।

स्टेट बैंक इससे पहले बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी ऋण दर (ईबीआर) के साथ ही रेपो दर से जुड़ी कर्ज की ब्याज दर (आरएलएलआर) में एक जुलाई से 0.40 प्रतिशत कटौती की घोषणा कर चुका है। बैंक ने ईबीआर दर को जहां 7.05 प्रतिशत से घटाकर 6.65 प्रतिशत सालाना कर दिया है वहीं रेपो दर से जुड़ी ब्याज दर को 6.65 प्रतिशत से घटाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया गया है।

बैंक की विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘इस हिसाब से एमसीएलआर दर से जुड़े आवास ऋण की समान मासिक किस्त की राशि में 421 रुपये की कमी आयेगी वहीं ईबीआर, आरएलएलआर से जुड़े आवास ऋण की मासिक किस्त में 660 रुपये की कमी आयेगी। यह गणना 30 साल की अवधि के 25 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर की गई है।’

इसके अलावा बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (EBR) पर भी ब्याज दर में 0.40 फीसद की कटौती का एलान किया है। बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में भी 0.40 फीसद कमी करने का एलान किया है। इस तरह बैंक ने रिजर्व बैंक द्वारा हाल में रेपो रेट में की गई 0.40 फीसद की कटौती का पूरा लाभ अपने ग्राहकों को देने की घोषणा की है।

इस कटौती के बाद बैंक का EBR 7.05 फीसद से घटकर 6.65 फीसद रह गया है। यह बदलाव एक जुलाई, 2020 से प्रभावी होगा। वहीं, RLLR 6.65 फीसद से घटकर 6.25 फीसद रह गया है। ब्याज दर में की गई यह कमी एक जून, 2020 से प्रभावी होगी।

Next Story