comscore

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान: एटीएम से पैसा निकालने से पहले ध्यान दें इन नियमों पर… नहीं तो एक चूक पड़ सकती है भारी

नईदिल्ली 8 फरवरी 2021. देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए एक बड़ी ही महत्वपूर्ण खबर है. अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और आप उसके एटीएम से पैसों की निकासी करने जा रहे हैं, तो जरा ठहरिए. पैसों की निकासी करने के पहले आप उसके नए नये नियमों को जान लीजिए. एसबीआई ने एटीएम से पैसों की निकासी के नियमों में बदलाव कर दिया है. कहीं ऐसा न हो कि नियमों को जाने बिना आप पैसों की निकासी करने लगें और बाद में आपको ऐसा करना भारी पड़ जाए.

बैंक के नए नियम के अनुसार, अगर आप एसबीआई के एटीएम से पैसों की निकासी कर रहे हैं और आपके खाते में बैलेंस में कमी होने की वजह से आपका ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है, तो आपको इसके बदले में कुछ चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा. इसका मतलब यह हुआ कि एसबीआई के खाताधारकों को खाते में बैलेंस में कमी होने की वजह से ट्रांजेक्शन फेल होने के बदले में जुर्माने के रूप में अतिरिक्त रकम का भुगतान करना पड़ेगा.

एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, खाते में पैसों की कमी की वजह से ट्रांजेक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारकों से जुर्माना राशि के रूप में 20 रुपये और जीएसटी का अलग से वसूली करेगा. इसके साथ ही, भारत के सबसे बड़े कॉमर्शियल बैंक गैर-वित्तीय लेनदेन पर लेवी की वसूली की जाएगी.

खाते में फंड की कमी होने पर देना होगा जुर्माना

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को उनकी एटीएम निकासी की सीमा से अधिक पैसों की निकासी करने पर उन्हें जीएसटी समेत 10 रुपये से 20 रुपये तक चार्ज का भुगतान करना होगा. हालांकि, यह बात दीगर है कि एसबीआई एटीएम उपभोक्ता अपने सेविंग अकाउंट में बैलेंस की जानकारी हासिल करने के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको यह भी बता दें कि देश के टॉप बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और येस बैंक समेत कई बैंक ग्राहकों के खाते में बैलेंस की कमी होने के बाद एटीएम से ट्रांजेक्शन फेल होने पर चार्ज की वसूली करते हैं.

गौरतलब है कि एसबीआई ने मेट्रो सिटीज में नियमित बचत खाताधारकों को महीने में आठ मुफ्त ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराता है. इसमें 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई के एटीएम और 3 ट्रांजेक्शन दूसरे बैंकों के एटीएम से शामिल है. इसके साथ ही, देश के अन्य शहरों में एसबीआई ने 10 मुफ्त ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराता है. इसमें 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई के एटीएम और 5 ट्रांजेक्शन दूसरे बैंक के एटीएम से शामिल है.

ओटीपी के जरिए होगी 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी

वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक पैसों की निकासी वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी के जरिए की जा सकेगी. यदि कोई ग्राहक एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की निकासी करता है, तो उसे ओटीपी दर्ज करना होगा. यह ओटीपी एसबीआई खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. बैंक की ये सुविधा 1 जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू हो चुका है.

Spread the love