Begin typing your search above and press return to search.

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट: इस एक गलत क्लिक से हो सकता आपका एकाउंट खाली… जानिए

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट: इस एक गलत क्लिक से हो सकता आपका एकाउंट खाली… जानिए
X
By NPG News

नई दिल्ली 25 मई 2020। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक की ओर से ट्वीट करके ग्राहकों को जानकारी दी गई है कि लोगों को फर्जी SMS भेज कर बड़े ऑफर का प्रलोभन दिया जा रहा है। SBI ने अपने 42 करोड़ खाताधाारकों को अलर्ट करते हुए उन्हें खतरनाक वायरस से अलर्ट किया है। ये वायरस आपके बैंक खाते को को अपना शिकार बना रहा है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच बैंक खाताधारकों से धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं। ऐसे में खाताधारकों की जमापूंजी पर खतरनाक मैलवेयर का खतरा मंडरा रहा है। SBI ने इसे लेकर अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है।

बैंक ने ग्राहकों को सावधान किया है कि किसी अनजान सोर्स से किसी तरह का ऐप डाउनलोड न करें नहीं तो आपके खाते से पैसे गायब हो जाएंगे। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अगर किसी भी ग्राहक को लगता है कि उसके साथ किसी भी तरीके से ठगी का प्रयास किया गया है तो उसे तुरंत http://cybercrime.gov.in वेबसाइट पर जा कर इसकी शिकायत दर्ज करनी चाहिए।

क्या है बैंकिंग वायरस

SBI ने बैंक खाताधारकों को बैंकिंग वायरस Cerberus के बारे में जानकारी दी है और उन्हें इससे बचने का तरीका भी बताया है। बैंक ने कहा है कि हैकर्स इस मैलवेयर के जरिए फेक एसएमएस भेजकर यूजर्स को बड़े ऑफर्स का लालच देते हैं और फिर उनके खाते में सेंधमारी करते हैं। इस मालवेयर के जरिए यूजर्स को अनजान लिंक्स पर क्लिक कर ऐप्स डाउनलोड करने के बाद उनके बैंक खाते में सेंधमारी कर उन्हें चूना लगाया जाता है। आपको पका भी नहीं चलेगा और हैकर्स आपके खाते से पैसे निकाल लेंगे। इतना ही नहीं ये वायरस ट्रोजन के जरिए खाताधारक को शिकार बनाने के बाद उनकी निजी जानकारी और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन डीटेल्स भी चोरी करता सकता है।

एसबीआई ने बचे ही रचनात्मक तरीके से स्वर्ग लोक, धरती लोक और पाताल लोक के जरिए लोगों को सावधान किया है। अपने ट्वीट में बैंक ने खाताधारकों को Cerberus मैलवेयर को पाताल लोक बताया गया है। वहीं बैंक के मुताबिक स्वर्ग लोक के ऐसे यूजर्स हैं, जिनपर हमेशा फ्रॉड का खतरा बना रहता है। धरती लोक के यूजर्स वो हैं, जिन्हें इस मैलवेयर और खतरे का पता है , लेकिन इसके बावजूद वो अनजान लिंक्स पर क्लिक करते हैं। जबकि पाताल लोक के यूजर्स इस वायरस से पीड़ित हो चुके होते हैं।

एटीएम के आसपास संदिग्‍ध लोगों से सावधान रहें. अगर कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं। हो सकता है वही व्‍यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो। अगर एटीएम में कार्ड डालने का स्‍लॉट कुछ अलग सा दिखे तो संभल जाइए। हो सकता है कोई डिवाइस अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाई गई हो। अगर, आपके अकाउंट से पैसे कटने का एसएमएस आता है और यह ट्रांजेक्‍शन आपने नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्‍काल अपने बैंक को दें। एटीएम में पिन डालने और सारी जानकारी देने के बाद भी कैश नहीं निकला या स्‍क्रीन पर ‘कैश नहीं है’ का मैसेज नहीं आता है तो बैंक को इसकी सूचना दें।

Next Story