Begin typing your search above and press return to search.

संजय कोठारी सीवीसी और बिमल जुल्का होंगे नए मुख्य सूचना आयुक्त…..केंद्र सरकार की कमेटी ने दी नियुक्ति को मंजूरी

संजय कोठारी सीवीसी और बिमल जुल्का होंगे नए मुख्य सूचना आयुक्त…..केंद्र सरकार की कमेटी ने दी नियुक्ति को मंजूरी
X
By NPG News

नयी दिल्ली 19 जनवरी 2020। राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी अगले मुख्य सतर्कता आयुक्त होंगे. उनका चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

समिति ने बहुमत के फैसले से सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को केंद्रीय सूचना आयोग का नया मुख्य सूचना आयुक्त चुना है. वह पहले सूचना एवं प्रसारण सचिव भी रह चुके हैं.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के औपचारिक अनुमोदन के बाद नियुक्तियों से संबंधित आदेश बुधवार को जारी होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि मुख्य सतर्कता आयुक्त का पद जून 2019 से खाली था। केंद्रीय सतर्कता आयोग भ्रष्टाचारियों पर नजर रखने वाला एक स्वायत्त पद है। वहीं, केंद्रीय सूचना आयोग का गठन सूचना के अधिकार के तहत किया गया था और इसके अधिकार क्षेत्र में सभी केंद्रीय सार्वजनिक प्राधिकरण आते हैं।

इनकी मंजूरी को लेकर कांग्रेस के नेता सदन और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने आपत्ति जताई। चौधरी ने कहा कि जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार ही नहीं किया। उसे किसी गुण-दोष पर विचार किए बिना इतने बड़े पद पर नियुक्त किया जा सकता है?

बहुमत के फैसले से पैनल ने सुरेश पटेल को सतर्कता आयुक्त और अनीता पांडोव को सूचना आयुक्त नियुक्त किया। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के पूर्व सचिव कोठारी अभी भारत के राष्ट्रपति के सचिव हैं, जबकि पूर्व सूचना और प्रसारण सचिव जुल्का वर्तमान में सूचना आयुक्त हैं।

बिमल जुल्का और संजय कोठारी दोनों आईएएस अधिकारी रहे हैं. संजय काेठारी हरियाणा कैडर के साल 1978 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वहीं, बिमल जुल्का मध्यप्रदेश कैडर के साल 1979 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

Next Story