Begin typing your search above and press return to search.

बोले शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला – “ऑनलाइन कक्षाओं का मतलब VC नहीं है.. ज़ूम नहीं तो गूगल स्काइप का इस्तेमाल करें..”

बोले शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला – “ऑनलाइन कक्षाओं का मतलब VC नहीं है.. ज़ूम नहीं तो गूगल स्काइप का इस्तेमाल करें..”
X
By NPG News

रायपुर,17 अप्रैल 2020। ऑनलाइन कक्षाओं में ज़ूम एप के मसले पर हो रहे सवाल पर शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला ने स्पष्ट किया है कि, आदेश तब जारी हुए थे, जबकि इस एप को लेकर एडवाइज़री जारी नहीं थी। गूगल और स्काइप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि उन्होंने कहा

“ ज़ूम एप को लेकर जो एडवाइज़री है वो प्रशासनिक कामों पर प्रभावी होती है.. यह शैक्षणिक काम है.. वो दो गुणे दो पूछेगा.. हम चार बताएँगे .. इसमें कौन सी गोपनीयता भंग हो रही है.”

शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला ने NPG से कहा

“ऑनलाइन क्लास का मतलब केवल वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग नहीं है.. इसका मतलब है कि जो भौतिक रुप से कक्षा में होता है वैसा ऑनलाइन करना है।दस लाख सत्तर हज़ार छात्रों के पंजीकरण हैं जो नियमित रुप से वेब पोर्टल पर आते हैं.. हमने वीडियो डाल रखे हैं.. लॉग इन करते हुए वो यह जानकारी भी देता है कि उसे किस कक्षा में किस विषय की पढ़ाई करना है.. वेब पोर्टल उसे वह वीडियो उपलब्ध करा देती है”

शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला ने आगे कहा

“प्रश्नोत्तरी कॉलम है.. छात्र लिख दे उसे जवाब मिलता है.. हम आगे चल कर होमवर्क भी शुरु कर रहे हैं..”

cgschool.in नाम की यह वेबसाइट फ़िलहाल राज्य का पाठ्यक्रम उपलब्ध कराती है, जल्द ही इसमें CBSC पाठ्यक्रम शुरु होगा.. वहीं जिन इलाक़ों में वीडियो चलाने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है.. उनके लिए ऑडियो में भी कक्षाएँ उपलब्ध हैं।

Next Story