NMDC के नगरनार स्टील प्लांट में सुरक्षा सप्ताह 2020 प्रारंभ, सेफ्टी को लेकर बेहद सजग है NMDC, सेफ्टी ऑडिट को लेकर एनएससी के विशेषज्ञों को बुलाई थी

NPG.NEWS

नगरनार। 4 मार्च 2020 : राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह – 2020 का उद्घाटन आज एनएमडीसी के नगरनार स्टील प्लांट, नगरनार में किया गया। संजय पंजियार, जीएम (पीएंडएम) ने सुरक्षा प्रतिज्ञा लेने के लिए स्टील प्लांट सामूहिक का नेतृत्व किया।

वरिष्ठ अधिकारियों, श्रमिक संघ और अधिकारी संघ के अलावा, बड़ी संख्या में कर्मचारी प्रतिज्ञा लेने के लिए एकत्र हुए। सुरक्षा मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी श्रमिकों को SoPs (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का पालन करने, जोखिम को कम करने और स्टील प्लांट को एक सुरक्षित कार्य स्थल बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए 4 से 11 मार्च सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा।

NMDC स्टील प्लांट के नियमित कर्मचारीयों  के  अलावा, सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रमों का दायरा स्टील प्लांट के पूरा होने और चालू होने के लिए काम करने वाले विभिन्न ठेकेदारों और उप-ठेकेदारों तक भी फैला हुआ है। 1766 एकड़ में फैले स्टील प्लांट में सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएमडीसी के सुरक्षा और अग्निशमन सेवा विभाग के अनुभवी और प्रमाणित पेशेवरों  की एक टीम द्वारा प्रबंधित की जाती है, जो स्टील प्लांट के विभिन्न  यूनिटस में फैले सुरक्षा अधिकारियों और सुरक्षा स्टूवरड्स का मार्गदर्शन करते हैं। स्टील प्लांट में फायर टेंडरस और अन्य सामग्री को उपयोग में लाने के लिए प्रमाणित फायर-फाइटर्स और सहयोगियों की टीम मौजूद है।

सुरक्षा मुद्दों को दिए गए महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में NMDC ने स्टील प्लांट प्रोजेक्ट का सेफ्टी ऑडिट करने के लिए नेशनल सेफ्टी कौंसिल (National Safety Council) के वरिष्ठ विशेषज्ञों की एक टीम को आमंत्रित किया था। इसी क्रम में इस सप्ताह दो सुरक्षा कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा जो विशेष रूप से  उन  अधिकारियों और श्रमिकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो इस्पात संयंत्र के संचालन में निकटता से शामिल होंगे। सुरक्षा सप्ताह के दौरान स्टील प्लांट में 2 दिवसीय कार्यशाला के अलावा सेफ्टी निबंध प्रतियोगिता, सेफ्टी स्लोगन प्रतियोगिता, सेफ्टी क्विज, फायर-फाइटिंग प्रदर्शन, मॉक ड्रिल, मास मीटिंग और स्किट का आयोजन किया जाएगा।

नगरनार स्टील प्लांट के संयुक्त महाप्रबंधक एवं संचार प्रमुख रफीक अहमद जिनाबाड़े ने यह जानकारी दी।

Spread the love