ट्रेन रिजर्वेशन पर फिर बदले नियम, अब इतनी देर पहले जारी होगा रिजर्वेशन चार्ट…. जानिये रेल यात्रा अब कैसे बदल जायेगा, क्या होगा फायदा

नयी दिल्ली 7 अक्टूबर 2020। भारतीय रेलवे ने 10 अक्टूबर से दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने के लिए पहले के सिस्टम को बहाल करने का फैसला किया है. आपको यहां बता दें कि कोरोना काल में इस सिस्‍टम को रोक दिया गया था. लेकिन अब एक बार फिर से पुराने सिस्‍टम को लागू कर दिया गया है.

10 अक्टूबर से लागू नया नियम
11 मई 2020 को कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने सेकेंड चार्ट के समय में बदलाव किया था. चार्ट को ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले तैयार किया जा रहा था. लेकिन अब अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस में मिली छूट के बाद चार्ट को फिर से 30 मिनट पहले ही जारी किया जाएगा. रेलवे का ये नियम 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. CRIS इस बदलाव के लिए अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी अपडेट करेगी.

टिकट बुकिंग/कैंसिलेशन जारी रहेगा
इस दौरान सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट बनने से पहले तक ऑनलाइन और रेलवे काउंटर्स पर टिकटों की बुकिंग जारी रहेगी. यानी रेलवे यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा, और जो भी बची हुईं सीटें होंगी वो यात्रियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगी. अगर किसी को अपना टिकट कैंसिल भी कराना है तो वो इसके पहले पहले करा सकता है. रीफंड के नियमों के हिसाब से टिकट कैंसिलेशन किया जाएगा.

रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर नियम
ट्रेन रिजर्वेशन की पहली लिस्ट ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले जारी की जाती है, और दूसरी रिजर्वेशन सीट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले जारी होगी.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.