Begin typing your search above and press return to search.

‘गुलाब’ तूफान अलर्ट:.. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट

‘गुलाब’ तूफान अलर्ट:.. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट
X
By NPG News

नईदिल्ली 27 सितम्बर 2021. चक्रवाती तूफान गुलाब रविवार की रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के समुद्री तटों से टकराया और उसके बाद वह अब कमजोर पड़ गया है और अब कलिंगपट्टनम से 20 किलोमीटर उत्तर की दिशा को पार कर गया है. अगले 12 घंटों के दौरान इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और एक डिप्रेशन में कमजोर होने की संभावना है. इस दौरान आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबई, बिहार के कई इलाकों के साथ ही पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है. बारिश की तीव्रता 29 सितंबर तक बने रहने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात अब उत्तरी आंध्र और उससे सटे दक्षिण ओडिशा में पिछले 6 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर बढ़ा है और 27 सितंबर की सुबह 5:30 बजे दक्षिण ओडिशा और उससे सटे उत्तरी आंध्र, जगदलपुर (छत्तीसगढ़) से लगभग 110 किमी दक्षिण-एसई और पश्चिम में 140 किमी- कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) की तरफ चला गया है.

आज इसकी वजह से ओडिशा के कोरापुट, रायगड़ा और गजपति जिलों में भारी बारिश की संभावना है और इन इलाकों में हवा की गति 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. आंध्र प्रदेश में आज सुबह से तेज बारिश हो रही है. कई जगहों पर बिजली के खंभे, पेड़ गिर गए हैं.

रविवार की रात चक्रवाती तूफान गुलाब समुद्र तट से टकराया. तूफान के टकराने के बाद समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठीं और कई इलाकों में तेज बारिश भी हुई. इस दौरान तूफान की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश के कई मछुआरों की मौत हो गई तो वहीं, ओडिशा में करीब 39000 लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य प्रशासन ने लोगों से समुद्री तटों से दूर रहने की अपील की है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मॉनसून की ट्रफलाइन फिलहाल जैसलमेर, कोटा, मंडला होते हुए उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान में बताया गया कि आज यानी 27 सितंबर को गया जिले के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है. जबकि रोहतास और औरंगाबाद जिलों में बादल छाए रहने के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं. इसके अलावा जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, जमुई, बांका, खगड़‍िया और भागलपुर के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है.

Next Story