Begin typing your search above and press return to search.

रोहित और विनेश को खेल रत्न, इशांत- दीप्ति शर्मा को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड….

रोहित और विनेश को खेल रत्न, इशांत- दीप्ति शर्मा को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड….
X
By NPG News

नयी दिल्ली 21 अगस्त 2020. साल 2020 के खेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गयी है. इस बार कई खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और कई खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है. इसमें क्रिकेटर से लेकर एथलीट, हॉकी खिलाड़ी, टेबल टेनिस खिलाड़ी और रेसलर शामिल हैं.

क्रिकेटर रोहित शर्मा, पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलु, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा, पहलवान विनेश फोगाट और हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. इन सभी खिलाड़ियों ने बीते कुछ वर्षों में देश के लिये कई उपलब्धियां हासिल की हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम में टेस्ट, वनडे और टी 20 फॉर्मेट के नियमित खिलाड़ी रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं. रोहित शर्मा का रिकॉर्ड इस बात की तस्दीक करता है कि क्यों वे राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिये चुने गये हैं. रोहित शर्मा ने 32 टेस्ट मैच की 53 पारियों में 46.54 की औसत से 2141 रन बनाये हैं. इनमें 6 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है.

वनडे मैचों में रोहित शर्मा ने 224 मैचों की 217 पारियों में 49.27 के औसत से 9115 रन बनाये हैं. इनमें 29 शतक और 43 अर्धशतक शामिल हैं. टी ट्वेंटी क्रिकेट की 108 मैचों की 100 पारियों में रोहित ने 32.24 की औसत से 2273 रन बनाए हैं.

पैरा एथलीट मरियप्पन तमिलनाडु के रहने वाले हैं. किसी हादसे में एक पैर गंवा देने के बाद भी मरियप्पन ने अपना हौसला नहीं खोया. उन्होंने 2016 के पैरा-ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने इसके अलावा कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक हासिल किये हैं.

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मनिका बत्रा भारतीय टेबल टेनिस के इतिहास में पहली खिलाड़ी हैं जिनको राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिये चुना गया है. 1992 में इस पुरस्कार की शुरुआत हुई थी. तब से लेकर अब किसी टेनिस खिलाड़ी को खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित नहीं किया गया था. मनिका बत्रा राष्ट्रमंडल खेल के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने ये कारनाम साल 2018 में किया था. उन्होंने गोल्ड सहित कुल 4 पदक हासिल किए थे.

पहलवान विनेश फोगाट भी राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिये चुनी गई हैं. हरियाणा के प्रसिद्ध फोगाट फैमिली से आने वाली विनेश ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता. 2014 के ही एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता. विनेश ने इसके अलावा और भी कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बहुत सारे पदक अपने नाम किए हैं.

हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को भी राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिये चुना गया है. रानी रामपाल हरियाणा के छोटे से कस्बे से आती हैं. रानी रामपाल ने महज 15 साल की उम्र में विश्व कप टीम का हिस्सा बनकर कीर्तिमान रच दिया था. 2010 के राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भी वो भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थीं.

इसके अलावा अर्जुन अवॉर्डों की भी घोषणा की गयी है. इसमें पहला नाम क्रिकेटर इशांत शर्मा का है. महज 17 साल की उम्र में क्रिकेट करियर शुरू करने वाले इशांत शर्मा इस समय भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य हैं. वो आइपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से खेलते हैं. इशांत शर्मा ने 97 टेस्ट मैचों में 297 विकेट हासिल किए हैं. 80 वनडे मैचों में इशांत शर्मा ने 115 विकेट हासिल किए हैं. वहीं 14 टी ट्वेंटी मैचों में 8 विकेट हासिल किए हैं.

महिला क्रिकेट टीम में बतौर स्पिनर शामिल दीप्ति शर्मा भी अर्जुन पुरस्कार के लिये चुनी गयी हैं. 28 नवंबर 2014 को दीप्ति शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया. इसी साल महिला क्रिकेट विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दीप्ति शर्मा ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था.

एथलीट दुती चंद भी अर्जुन अवॉर्ड के लिये चुनी गयी हैं. ओड़िशा की रहने वाली दुती चंद ने बेहद गरीब परिवार से आती हैं. उन्होंने अपनी मेहनत के बूते भारतीय एथलेटिक्स टीम में जगह बनाई और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते. दूति चंद अतंर्राष्ट्रीय व्यक्तिगत स्प्रिंट और 100 मीटर इवेंट की पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाइ किया था. 2019 में इटली में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने सबका ध्यान खींचा था.

निशानेबाज मनु भाकर भी अर्जुन पुरस्कार के लिये चुनी गयी हैं. मनु भाकर आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर चर्चा में आई थीं. मनु भाकर ने अपने करियर में कुल 52 पदक जीते हैं. इनमें 26 अंतर्राष्ट्रीय पदक है वहीं 26 राष्ट्रीय पदक. साल 2015 में तो अलग-अलग स्पर्धा में मनु भाकर ने 15 मे़डल जीते थे. इनमें 11 गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 ब्रांच मेडल था. पिता ने बताया था कि मनु 3 साल की उम्र से ही शूटिंग कर रही हैं.

Next Story