अवैध प्लाॅटिंग के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें राजस्व अधिकारी, कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में वृहत् प्लांटेशन पर दिया जोर…

धमतरी 7 जुलाई 2020. कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने जिला स्तर के अधिकारियों की समय-सीमा की बैठक लेकर निर्देशित किया कि जिले के शहरी क्षेत्रों में अवैध प्लाटिंग के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अवैध प्लाॅटिंग के शत-प्रतिशत प्रकरणों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई करें, इसके लिए राजस्व अधिकारियों को पटवारियों के माध्यम से प्रतिवेदन प्राप्त कर अवैध भू-धारकों को नोटिस जारी करने, तत्पश्चात् सीधे अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे मामलों को एसडीएम व तहसीलदार तत्काल संज्ञान में लें। इसके अलावा जिले में वृहत प्लांटेशन (पौधरोपण) के लिए इस माह के अंत तक पौधे लगाने तथा उनकी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले के चारों बांधों में जलभराव की स्थिति की दैनंदिनी भेजने के लिए कार्यपालन अभियंता जल संसाधन विभाग को निर्देशित किया। बठेनापारा वार्ड में स्थापित किए जा रहे अंग्रेजी माध्यम के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती के लिए प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी कर साक्षात्कार आयोजित करने के उपरांत जल्द से जल्द नियुक्ति आदेश जारी करने के निर्देश नोडल अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। वहां पर चल रहे निर्माण कार्यों को भी शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग को दिए। इसी प्रकार सभी तहसीलों में ई-कोर्ट का नियमित संचालन करने, नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। उन्होंने प्रत्येक माह पटवारियों की बैठक लेकर राजस्व के लंबित प्रकरणों में तेजी लाने के भी निर्देश सभी एसडीएम को दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में सामुदायिक वन अधिकार पत्र वितरण की भी जानकारी ली, जिस पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि प्रति वन अधिकार समिति को पांच वन अधिकार पट्टे दिए जाने का लक्ष्य है, इसके विरूद्ध 1378 वन अधिकार पत्रक वितरित किए जा चुके हैं, जबकि 842 सामुदायिक वन अधिकार पट्टे वितरित किया जाना शेष है जिनमें धमतरी में 55, मगरलोड में 100 तथा नगरी में 687 सामुदायिक पट्टों का वितरण शेष है। कलेक्टर ने इन्हें शीघ्रता से वितरित करने के निर्देश सहायक आयुक्त को दिए।

इसी तरह कलेक्टर ने धमतरी-रायपुर फोरलेन तथा धमतरी-भखारा-रायपुर बाइपास रोड निर्माण के रूके हुए कार्य को जल्द प्रारम्भ करने व्यावहारिक दिक्कतों का निराकरण करने एसडीएम कुरूद को निर्देशित किया। कलेक्टर ने इसके अलावा उन्होंने राशन कार्ड की आधार सीडिंग, लक्षण आधारित सर्दी-खांसी के मरीजों की सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत करने, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, जिले में नरवा प्रोजेक्ट के तहत जारी निर्माण कार्य, गौठानों के संचालन सहित विभिन्न कार्योंे की समीक्षा समय-सीमा बैठक में की। इस अवसर पर डीएफओ अमिताभ बाजपेयी, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे…

Spread the love