npg
Uncategorized

रिजल्ट यूपीएससी-2020: बिहार के शुभम कुमार ने यूपीएससी में किया टॉप, जागृति महिलाओं में आईं प्रथम, 761 अभ्यर्थी चुने गए

नई दिल्ली, 24 सितंबर 2021। यूपीएससी ने 2020 परीक्षा का फायनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें बिहार के शुभम कुमार प्रथम आए हैं। वहीं, महिलाओं में जागृति अवस्थी पहले नम्बर पर आई हैं। जागृति ऑल ओवर रैंकिंग में भी शुभम के बाद दूसरे नम्बर पर हैं। देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा में शुभम कुमार […]

Spread the love

रिजल्ट यूपीएससी-2020: बिहार के शुभम कुमार ने यूपीएससी में किया टॉप, जागृति महिलाओं में आईं प्रथम, 761 अभ्यर्थी चुने गए
X

नई दिल्ली, 24 सितंबर 2021। यूपीएससी ने 2020 परीक्षा का फायनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें बिहार के शुभम कुमार प्रथम आए हैं। वहीं, महिलाओं में जागृति अवस्थी पहले नम्बर पर आई हैं। जागृति ऑल ओवर रैंकिंग में भी शुभम के बाद दूसरे नम्बर पर हैं।

देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा में शुभम कुमार (Roll No. 1519294) ने प्रथम स्थान हासिल किया है। शुभम ने एंथ्रोपोलॉजी वैकल्पिक विषय से परीक्षा दी थी। उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा दी है। महिला अभ्यर्थियों में जागृति अवस्थी (Roll No. 0415262) टॉपर हैं, जबकि ओवरऑल में इन्हें सेकंड रैंक प्राप्त हुई है। उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र को चुना था। जागृति ने एमएएनआईटी भोपाल से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बीटे की डिग्री हासिल की थी।

रिजल्ट अधिसूचना में कहा गया है कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जनवरी, 2021 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, 2020 के लिखित भाग और अगस्त-सितंबर, 2021 में आयोजित व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार के परिणाम के आधार पर, योग्यता के क्रम में नियुक्ति के लिए कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है। इस परिणाम के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा; भारतीय विदेश सेवा; भारतीय पुलिस सेवा; तथा केंद्रीय सेवाएं, समूह ‘ए’ और समूह ‘बी’ में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है।

Next Story