Begin typing your search above and press return to search.

दो मंत्रियों का इस्तीफा : चुनाव परिणाम आने से पहले दो मंत्रियों ने दे दिया इस्तीफा….10 नवंबर से पहले क्या है कैबिनेट से इनकी छुट्टी की वजह… पढ़िये ये खबर

दो मंत्रियों का इस्तीफा : चुनाव परिणाम आने से पहले दो मंत्रियों ने दे दिया इस्तीफा….10 नवंबर से पहले क्या है कैबिनेट से इनकी छुट्टी की वजह… पढ़िये ये खबर
X
By NPG News

पटना 6 नवंबर 2020। बिहार चुनाव की सरगर्मियों के बीच नीतीश कुमार की कैबिनेट से दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। हालांकि चुनाव परिणाम क्या होगा, जेडीयू की सरकार बनेगी या नहीं, इस पर तो जनादेश 10 नवंबर को आयेगा, लेकिन उससे पहले ही दो मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया है। ये दोनों मंत्री विधान परिषद के मेंबर थे। हालांकि इनका कार्यकाल 6 मई को खत्म हो गया था। नियम के मुताबिक 6 महीने के भीतर चुनाव जीतना जरूरी होता है, लेकिन वो किसी भी सदन से नहीं चुने जा सके।

नीतीश सरकार के भवन निर्माण मंत्री डॉ. अशोक चौधरी और सूचना व जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार 2014 में विधान परिषद सदस्य चुने गए थे. नीरज कुमार स्नातक कोटे से सदस्य थे जबकि अशोक चौधरी विधायक कोटे से चुने गए थे. नीरज कुमार एक बार फिर से पटना क्षेत्र से स्नातक सीट से एनडीए प्रत्याशी के तौर चुनावी मैदान में उतरे हैं, जिसका नतीजा 12 नंवबर को आएगा. वहीं, अशोक चौधरी के एमएलसी मनोनीत होने की संभावना थी, जो आचार संहित लागू हो जाने के चलते नहीं हो सकी. यही वजह है कि अब इन दोनों नेताओं का कार्यकाल खत्म हुए 6 महीने पूरे हो गए हैं, जिसके चलते उन्हें कैबिनेट से हटना पड़ा है.

बता दें कि नीतीश सरकार के 31 मंत्रियों में 26 विधानसभा के सदस्य हैं, जिनमें से 24 मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय एमएलसी हैं जबकि सूचना मंत्री नीरज कुमार मंत्री अशोक चौधरी के एमएलसी का कार्यकाल पूरा हो चुका है. बिहार चुनाव के पहले चरण में आठ और दूसरे चरण में चार मंत्री चुनाव मैदान में थे, जहां वोटिंग हो चुकी है. वहीं, तीसरे चरण में एक दर्जन मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें 8 जेडीयू और चार बीजेपी कोटे के मंत्री हैं.

Next Story