Reliance Jio जल्द लांच करेगा JioMeet वीडियो कॉलिंग ऐप, जूम को मिलेगी कड़ी चुनौती… ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली 2 मई 2020। रिलायंस जियो वीडियो कॉलिंग ऐप लेकर आ रहा है। रिलायंस जियो की ओर से बताया गया है कि जल्दी ही कंपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट लॉन्च करने जा रही है। जियोमीट वीडियो कॉलिंग अन्य वीडियो कॉलिंग एप की तरह ही काम करेगी और यह एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज और मैकॉस ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध होगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स एचडी वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकेंगे।

अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह ही Jio Meet को भी Android, iOS और Web प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। JioMeet.com वेब पेज को कंपनी ने लाइव कर दिया है। हालांकि, Jio Meet को व्यावसायिक तौर पर कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। इस ऐप के जरिए यूजर्स HD वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकेंगे। इस ऐप के जरिए एक साथ 5 लोगों को वीडियो कॉल की जा सकेगी।

जियोमीट ऐप को जूम और गूगल मीट जैसी पहले से इस्तेमाल हो रही ऐप से चुनौती मिल सकती है। बता दें कि गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म Google Meet को फ्री कर दिया है। इससे पहले वीडियो कॉलिंग के लिए पैसे लिए जाते थे। वहीं फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां अपने वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म को मजबूत और आसानी से उपलब्ध होने लायक बना रही हैं।

पिछले महीने ही गृह मंत्रालय ने Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप को सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं माना था। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को जरूरी गाइडलाइंस जारी किए थे। इसके बाद Zoom ने ऐप को सिक्योर बनाने के लिए सिक्युरिटीअपडेट रोल आउट किया है। Zoom के अलावा Google ने भी अपने Meet प्रीमियम वीडियो कॉलिंग ऐप को यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है।

कोरोना वायरस फैलने के बाद दुनिया भर में लॉकडाउन लगाया गया है। इसके चलते लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। इसके चलते मीटिंग और बातचीत के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अहम हो गए हैं। लॉकडाउन के बाद से जूम ने तेजी से यूजर्स बटोर लिए हैं। फेसबुक और व्हाट्सऐप ने भी वीडियो कॉलिंग का दायरा बढ़ाया है। मैसेंजर में रूम नाम का फीचर लॉन्च किया है। इसी स्थिति का लाभ लेने के लिए अब रिलायंस जियो ने भी इस स्पेस में आने का फैसला लिया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.