कलिंगा विश्वविद्यालय में ‘‘पैशन मेक लाइफ परफेक्ट’’ पुस्तक का विमोचन 

रायपुर 6 फरवरी 2021. कलिंगा विश्वविद्यालय में ‘‘पैशन मेक लाइफ परफेक्ट’’ पुस्तक का विमोचन समारोह आयोजित किया गया। प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक एवं ग्राफिक डिजाइनर संयम जैन द्वारा लिखित इस पुस्तक में कलिंगा विश्वविद्यालय के कला एवं मानविकी संकाय की प्राध्यापक अविनाश कौर भी सह-लेखक के रूप में सम्मिलित हैं। उक्त पुस्तक लोकार्पन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध गायक अनुराग शर्मा उपस्थित थें।

उक्त समारोह में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि अनुराग शर्मा, पुस्तक लेखक संयम जैन, अतिथि लेखक- ब्लाॅगर एवं फैशन स्टाइलिस्ट साउद अहमद और अविनाश कौर, कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ आर श्रीधर, महानिदेशक डाॅ. बैजु जाॅन, अकादमिक मामलों के प्रभारी राहुल मिश्रा की उपस्थिति में ज्ञान और विद्या की देवी माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के पश्चात पुस्तक विमोचन समारोह का शुभारंभ किया गया।

उल्लेखनीय है कि नोशन प्रेस द्वारा प्रकाशित ‘‘पैशन मेक लाइफ परफेक्ट’’ के लेखक संयम जैन एक मशहुर फिल्म निर्देशक और डिजिटल मार्केटर हैं। उन्होंने सामाजिक मुद्दो पर केंद्रित अनेक प्रसिद्ध लघु फिल्मों का निर्माण किया है। वे अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के सफल डिजिटल मार्केटर रहे हैं। वह वाइब्स-360 फैशन शो से संबन्धित है जिसे वर्ष 2018 में गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में भी स्थान मिला है। पुस्तक की सह-लेखक अविनाश कौर कलिंगा विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं कला एवं मानविकी संकाय में सहायक प्राध्यापक होने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध माॅडल, अभिनेत्री, फैशन आइकाॅन के साथ मोटीवेशनल स्पीकर के रूप में प्रसिद्ध है। जिन्हें मिस इंडिया (खादी), मिस टाईलेस ब्यूटी और मिस फैशनिस्टा जैसे सम्मानों से नवाजा गया है।

उक्त समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अनुराग शर्मा ने कहा की संयम जैन और अविनाश कौर द्वारा लिखित यह पुस्तक युवाओं के लिए बहुत प्रेरक है। लगातार सक्रिय रहनें और काम के प्रति दीवानगी से जीवन का पुर्ण आनंद लिया जा सकता है। पुस्तक के लेखकों ने बहुत संघर्ष के उपरान्त आज एक सफल जीवन और प्रसिद्धि हासिल किया है। उनके विचार निश्चित रूप से हम सभी के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

इसके पश्चात पुस्तक के लेखक संयम जैन ने बताया कि अगर आपमे जुनून है तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफल होने से नहीं रोक सकती। जुनून के बिना सफलता का ख्वाब देखना बेमानी है। ‘‘पैशन मेक लाइफ परफेक्ट’’ पुस्तक काम के प्रति दीवानगी पर केंद्रित है। उसमें यही विचार है कि -‘‘आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते है उसे पाने की ललक इतनी होनी चाहिए की वह आपके मन की गहराइयों तक पहुंच जाए। इसी क्रम में पुस्तक की सह-लेखक अविनाश कौर ने पुस्तक लिखते समय के अपने बहुमूल्य अनुभव को भी शेयर किया।

कार्यक्रम के अगले चरण में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ आर श्रीधर ने कहा कि सफलता सकारात्मक निर्णयों पर निर्भर करती है। सही दिशा और अच्छे उद्देश्य से कार्य करके ही हम सफल होते है। अपना लक्ष्य हासिल करना ही सफलता है और लक्ष्य प्राप्ति के लिए काम करने का जुनून होना बहुत जरूरी है। यही इस पुस्तक का मूलमंत्र है। निश्चित रूप से यह पुस्तक सिर्फ युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि हम सभी के लिए प्रेरणा का कार्य करेगी।

कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डाॅ. बैजु जाॅन ने कहा कि- ‘‘अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करने का जुनून बहुत जरूरी है। जुनून वाले लोग ही दुनिया को बेहतर बनाते है। हम अपनी शक्ति की पहचान करके पुरे जुनून के साथ किसी कार्य में लग जाए तभी हम अपने सपनों को सच कर सकते हैं। यह पुस्तक उसी विचार को लेकर आगे बढ़ती है। उक्त पुस्तक विमोचन समारोह का कुशल संचालन कपिल केलकर ने किया तथा उक्त विमोचन समारोह में कलिंगा विश्वविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, अधिकारी – कर्मचारी और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Spread the love