Begin typing your search above and press return to search.

Working parents parenting tips : वर्किंग पेरेंट्स होना एक चुनौतीपूर्ण भूमिका, थोड़ी सी सावधानी और समझदारी से बच्चे की परवरिश होगी बेहतरीन

अगर आप थोड़ी सी सावधानी और समझदारी से काम लें, तो आप अपने बच्चे की परवरिश बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं. इसमें आपकी मदद करने के लिए कुछ ऐसी बातें हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए.

Working parents parenting tips : वर्किंग पेरेंट्स होना एक चुनौतीपूर्ण भूमिका, थोड़ी सी सावधानी और समझदारी से बच्चे की परवरिश होगी बेहतरीन
X
By Meenu

पैरेंट्स जब वर्किंग होते हैं तो बच्चा घर पर अकेला ही रह जाता है। ऐसे बच्चों को अमूमन अपनी देखभाल खुद ही करनी पड़ती है। हालांकि, ऐसा करना मुश्किल नहीं है। बस जरूरी है कि आप अपने बच्चे को थोड़ा अधिक स्मार्ट बनाएं।

वर्किंग पेरेंट्स होना एक चुनौतीपूर्ण भूमिका है, जिसमें नौकरी और परिवार दोनों की जिम्मेदारियां संभालनी पड़ती हैं. लेकिन, अगर आप थोड़ी सी सावधानी और समझदारी से काम लें, तो आप अपने बच्चे की परवरिश बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं.

इसमें आपकी मदद करने के लिए कुछ ऐसी बातें हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए. आज हम वर्किंग पेरेंट्स को उनके बच्चों की परवरिश में बेहतर बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स बताएंगे.



सुरक्षा को लेकर करवाएं सजग

वर्किंग पैरेंट्स बच्चों की सुरक्षा को लेकर बहुत अधिक चिंतित रहते हैं। यकीनन आप उनकी सेफ्टी को लेकर हरदम सोचते रहते होंगी, लेकिन इसके लिए आपको बच्चों को भी थोड़ा सजग करना चाहिए। मसलन, आप बच्चे को अपना मोबाइल नंबर याद करवाएं। इसके अलावा, आप उसे एक डायरी दें, जिसमें इमरजेंसी के लिए जरूरी नंबर लिखे हुए हों।

इसके अलावा, आप उसे यह समझाएं कि वह किसी भी अनजान व्यक्ति के लिए दरवाजा ना खोलें। अगर कोई व्यक्ति बहाने से दरवाजा खोलने के लिए कहता है तो ऐसे में बच्चा उसे साफ मना कर दे। अगर कोई सामान आता है तो इस स्थिति में भी बच्चा उस सामान को गेट पर ही रखने के लिए बोल दे, लेकिन दरवाजा बिल्कुल भी ना खोले।

कई बार खुद को चोटिल कर लेते हैं

जब बच्चे घर में होते हैं तो वे अक्सर किसी भी चीज से खेलना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसे में वे कई बार खुद को चोटिल कर लेते हैं। हालांकि, वे ऐसा ना करें, इसलिए आप उन्हें कुछ चीजों के बारे में बताएं। मसलन, उन्हें यह समझाएं कि वे चाकू, कैंची या किसी अन्य धारदार चीज से बिल्कुल भी ना खेलें। इससे बच्चे को बहुत तेज चोट लग सकती है। अगर संभव हो तो आप ऐसी चीजों को बच्चे की पहुंच से दूर ही रखें।

बचपन से बनाएं आत्मनिर्भर


आमतौर पर बच्चे अपने हर काम के लिए पैरेंट्स पर निर्भर होते हैं। लेकिन अगर आप जॉब करती हैं या करने का प्लॉन कर रही हैं, तो ऐसे में आपको बच्चे को आत्मनिर्भर बनाना चाहिए। शुरुआत से ही आप बच्चे को छोटे-छोटे काम करना सिखाएं।

मसलन, वह खुद से खाना लेकर खाए या फिर अपने कपड़े वह खुद ही पहने। इस तरह जब बच्चा अपने काम खुद करता है तो इससे उसे आपके जॉब पर होने से खुद को मैनेज करने में समस्या नहीं होगी।

आया की किसी भी लापरवाही या बदतमीजी की शिकायत करें

अगर वे किसी मेड या आया की देख-रेख में रहते हैं तो उन्हें यह सिखाएं कि वे आया की किसी भी लापरवाही या बदतमीजी की शिकायत बिना डरे उनसे करें। जब बच्चे इस बात को अच्छी तरह समझ जाते हैं तो इससे वे आपके ऑफिस होने पर भी खुद को अच्छी तरह संभाल पाते हैं।


टाइम मैनेजमेंट

अपने दिन को अच्छी तरह से मैनेजमेंट करें. सबसे पहले, सभी कामों की एक सूची बनाएं और फिर उन्हें उनकी जरूरत और महत्व के हिसाब से बांटें. सबसे जरूरी कामों को पहले करें. ऐसा करके, आप बिना किसी जल्दबाजी या तनाव के, अपने काम को सही और समय पर पूरा कर पाएंगे. इससे आपको अपने काम में बेहतर महसूस होगा और आपका दिन भी अच्छा जाएगा.



क्वालिटी टाइम मीनिंग

चाहे आपके पास समय कम हो, लेकिन जब भी आप अपने बच्चे के साथ हों, तो उन्हें अपना पूरा ध्यान दें. ऐसे में, छोटी छोटी चीजें भी मायने रखती हैं. उनके साथ खेलना, कहानियां पढ़ना या फिर बस उनसे दिल की बातें करना, ये सभी क्रियाएं आपके और आपके बच्चे के बीच के बंधन को मजबूत बनाती हैं. इससे न केवल आपके बच्चे को खुशी मिलती है, बल्कि वे आपको और भी ज्यादा समझने लगते हैं. इस तरह का गुणवत्तापूर्ण समय उनके लिए बहुत कीमती होता है और यह उनके विकास में भी योगदान देता है. इसलिए, अपने व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय निकालकर उनके साथ बिताना न भूलें.

खुद को खुश रहें

अपने लिए भी समय निकालना जरूरी है। खुद को खुश और स्वस्थ रखने पर ध्यान दें। जब आप आंतरिक रूप से संतुष्ट और तनावमुक्त होते हैं, तब आप अपने बच्चे का ख्याल बेहतर तरीके से रख पाते हैं। अपने शौक के लिए समय निकालें, व्यायाम करें या बस शांति से कुछ पल बिताएं

तकनीक का उपयोग

अपनी जिंदगी को सुव्यवस्थित बनाने के लिए आज कई सारे ऐप्स और टूल्स उपलब्ध हैं. ये आपके समय का प्रबंधन और कामों की सूची बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इनका इस्तेमाल करके आप अपने दैनिक कार्यों को आसानी से व्यवस्थित और समयानुसार पूरा कर सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा समय और शांति मिलेगी.

Next Story