Begin typing your search above and press return to search.

Social Media breaking Relationships : सोशल मीडिया रिश्ते तोड़ रहा की जोड़ रहा? आप खुद समझिये

आजकल सोशल मीडिया ही हमारे जीवन, काम और रिश्तों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहा है। हालांकि कई लोगों के रिश्ते सोशल मीडिया पर ही बने हैं तो वहीं कुछ लोगों के रिश्ते इसके कारण टूटे भी हैं।

Social Media breaking Relationships :  सोशल मीडिया रिश्ते तोड़ रहा की जोड़ रहा? आप खुद समझिये
X
By Meenu

सोशल मीडिया हमें लोगों से जोड़ने का काम करता है. खासतौर पर उन लोगों से जिनकी हमें परवाह है और हम एक दूसरे के लाइफ को करीब से जानना चाहते हैं, पर हम साथ और पास नहीं हैं. सोशल मीडिया हमें लोगों से जुड़ा हुआ रखने में मदद कर सकता है.

लेकिन आजकल सोशल मीडिया ही हमारे जीवन, काम और रिश्तों को सबसे ज्यादा प्रभावित Social Media breaking Relationshipsकर रहा है। हालांकि कई लोगों के रिश्ते सोशल मीडिया पर ही बने हैं तो वहीं कुछ लोगों के रिश्ते इसके कारण टूटे भी हैं।




मनोवैज्ञानिक परियल के अनुसार, इसका इस्‍तेमाल हमारे मेंटल हेल्‍थ और रिलेशनशिप पर निगेटिव असर भी छोड़ सकता है. कई बार रिलेशनशिप में पार्टनर के शेयर किए गए पोस्‍ट कंटेन्‍ट को लेकर आपस में मतभेद हो सकता है. यही नहीं, कई बार तो यह भी देखा गया है कि अगर पर्सनल लाइफ की फोटोज कम शेयर करें या अधिक शेयर करें, तो भी एक दूसरे के रिलेशन पर कपल्‍स सवाल उठाने लगते हैं. तो आइए जानते हैं कि रिलेशनशिप में दूरियों की बड़ी वजह सोशल मीडिया कैसे हमारे रिश्‍ते को प्रभावित करती है.


सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना

आजकल लोग अपनी फैमिली को टाइम देने की बजाय सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने लगे हैं। इसी के जरिए कपल्स अक्सर अपने पुराने दोस्तों की जानकारी रखते हैं या उनके सोशल लाइफ से भी अपडेट रहते हैं। सोशल मीडिया पर दूसरों के साथ बढ़ती नजदीकियां भी आपके साथी के संबंधों में तनाव पैदा कर सकती है। कई बार सोशल मीडिया के कारण रिश्ते में दरार पड़ती है। दरअसल, आप अपने साथी को उनके एक्स से बातचीत करते हुए देखते हैं, ऐसे में आपको जलन और असुरक्षा की भावना महसूस होती है। इससे आपके पर्सनल रिश्ते में दूरियां बढ़ती हैं।

निजी पल शेयर करने से आपस में तनाव

अक्सर लोग सोशल मीडिया पर अपने निजी पलों को भी शेयर करते हैं। इससे आपके रिश्ते पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है। कपल के बीच इससे विश्वास की कमी होती है और आपका पार्टनर असहज महसूस कर सकता है। अगर आपके पार्टनर को अपनी पर्सनल चीजों को सोशल मीडिया पर शेयर करना अच्छा नहीं लगता है, तो कभी भी फेसबुक, व्हाटसएप, इंस्ट्राग्राम आदि पर पोस्ट न करें।

इमोशन्स को स्टेटस में शेयर करना

अक्सर लोग अपनी पर्सनल लाइफ में चल रही समस्याओं को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। अपने सबसे जरूरी रिश्ते के छोटी-छोटी बातें शेयर करना सही नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इससे आपके पार्टनर भी हर्ट हो सकते हैं। सोशल मीडिया पर शेयर करने की बजाय आप आपने पार्टनर से खुल बात करें और दोनों मिलकर इस समस्या को सुलझाएं।

कम्यूनिकेशन गैप

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने के कारण आप अपने साथी को समय नहीं दे पाते हैं, जिससे आपके बीच कम्यूनिकेशन गैप होता है। रिश्ते के मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे से बातचीत करना काफी जरूरी है।

क्वालिटी टाइम की कमी

अगर आप भी अपने साथी से साथ बात करने की बजाय इंस्टाग्राम फीड पर स्क्रॉल करने में अधिक दिलचस्पी रखते हैं, तो इससे आपका रिश्ता प्रभावित होता है। जितना अधिक समय आप अपने फोन पर बिताएंगे, उतना ही अधिक आप अपने साथी के साथ बिताए गए खुशी और मौज-मस्ती के छोटे-छोटे पलों को मिस कर देंगे।

तुलनात्‍मक रवैया

शोध में पाया गया है कि सोशल मीडिया की वजह से लोग आपने रोमांटिंक रिलेशनशिप की तुलना अन्‍य लोगों से करने लगते हैं जिसकी वजह से रिलेशनशिप में सेटिस्‍फेक्‍शन का अभाव होता जा रहा है. यह रिलेशन को कमजोर करने का काम करता है.

लॉन्‍ग डिस्‍टेंस रिलेशनशिप

वे कपल्‍स जो लंबे समय से लॉन्‍ग डिस्‍टेंस रिलेशनशिप में हैं उनके लिए सोशल मीडिया काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सोशल मीडिया की मदद से वे एक दूसरे से कनेक्‍टेड महसूस करते हैं और एक दूसरे के रिलेटिव और दोस्‍तों से भी जुड़ा महसूस करते हैं.

Next Story