Begin typing your search above and press return to search.

Serial Ghoster : रिलेशनशिप में आजकल बिना कारण बताये भाग निकलना नार्मल

एक सीरियल घोस्टर वो व्यक्ति होता है, जो रिश्ते में आने वाली जरा सी भी मुश्किल स्थिति या फिर भावना से दूर भागने में यकीन रखता है। उसे कनेक्शन तोड़ना और सिचुएशन से दूर भागना ही बेस्ट फैसला लगता है।

Serial Ghoster : रिलेशनशिप में आजकल बिना कारण बताये भाग निकलना नार्मल
X
By Meenu

Serial Ghoster : आजकल रिलेशनशिप में ऐसा देखा जा रहा है की अचानक और बिना कोई खास वजह बताए कपल आपस में हर तरह का कनेक्शन बंद कर देते हैं। इसे रिलेशनशिप की दुनिया में घोस्टिंग डेटिंग कहा जाता है .

घोस्टिंग डेटिंग दुनिया में देखे जाने वाले सबसे टॉक्सिक व्यवहारों में से एक है, लेकिन कुछ मामलों में इसे उचित भी ठहराया जा सकता है। उदाहरण के लिए जब किसी रिश्ते में नकारात्मकता और ओवर-पजेसिवनेस हो, तो ऐसे रिलेशन में बातचीत करके अलग होना काफी मुश्किल होता है।


सीरियल घोस्टर कौन ?

एक सीरियल घोस्टर वो व्यक्ति होता है, जो रिश्ते में आने वाली जरा सी भी मुश्किल स्थिति या फिर भावना से दूर भागने में यकीन रखता है। उसे कनेक्शन तोड़ना और सिचुएशन से दूर भागना ही बेस्ट फैसला लगता है। ऐसे लोगों के पास रिलेशन में आने वाली आम चीजों को भी हैंडल करने का साहस नहीं होता।

भावनाओं को जाहिर करने में परेशानी

सीरियल घोस्टर्स ये बताने का सही तरीका नहीं जानते हैं कि वो क्यों किसी व्यक्ति या रिश्ते से दूर जाना चाहते हैं। इन्हें कम्यूनिकेशन करना स्ट्रेस देता है और भावनाएं जाहिर करना बहुत बड़ा चैलेंज बन जाता है। सबसे बड़ी बात ये है कि इन्हें अचानक से खुद को सामने वाले से कट कर लेना सुकून से भरा निर्णय लगता है।

दूसरों के इमोशन्स नहीं कर पाते हैंडल

घोस्टिंग करने वाले लोग भले ही किसी से प्यार करें, लेकिन उनके चैलेंजिंग इमोशन्स को हैंडल कर पाने में उन्हें परेशानी आती है। ऐसा कोई भी इमोशन, जिससे वो खुद को रिलेट न कर सकें और जिसे समझने व मैनेज करने के लिए उन्हें एफर्ट डालना पड़े, उससे वो दूरी बना लेना ही बेहतर समझते हैं।



ओवर कॉन्फिडेंस

अक्सर सीरियल घोस्टर्स को ओवर कॉन्फिडेंस से भरा देखा जाता है। यानी वो समझते हैं कि सामने वाले को बिना कारण बताए जिंदगी से गायब सा हो जाना नॉर्मल है। और अगर वो घोस्टिंग पीरियड ओवर होने के बाद फिर से उस व्यक्ति के पास वापस जाएंगे, तो वो उन्हें स्वीकार कर ही लेगा।

कमिटमेंट इशू

ऐसे लोग कमिटमेंट करने में भी सबसे पीछे होते हैं। इन्हें रिश्ते से चाहिए तो सबकुछ होता है, लेकिन वो खुद इसमें 100 प्रतिशत देने से कतराते हैं। ये उन्हें बोझ लगता है। अगर साथी इशारों में भी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के बारे में बात करे, तो वो उसे अनदेखा और अनसुना कर देते हैं। यदि दबाव बढ़ता सा महसूस हो, तो वो अचानक ही रिलेशन से खुद को बाहर कर लेते हैं।

दूसरे रिश्ते में स्विच करना

सीरियल घोस्टर्स के लिए पुराने रिश्ते से नए में मूव करना आसान होता है। उन्हें इस बात की परवाह नहीं होती कि अचानक से बिना किसी कारण के पुराने साथी से दूर चले जाने पर एक्स का क्या होगा या फिर दूसरे उनके बारे में क्या सोचेंगे। उन्हें रिलेशनशिप में स्विच मारना और पुराने रिश्ते को अचानक ब्रेक कर देना सिर्फ नॉर्मल ही नहीं बल्कि बिल्कुल सही निर्णय भी लगता है।

Next Story