Begin typing your search above and press return to search.

Relationships Tips : आसानी से करें सच्चे और झूठे रिश्ते की पहचान

किसी एक इंसान से भी मिलने वाला धोखा व्यक्ति को तोड़ कर रख देता है, जिसका नतीजा यह होता है कि वह आगे भविष्य में किसी पर भी भरोसा नहीं कर पाता।

Relationships Tips : आसानी से करें सच्चे और झूठे रिश्ते की पहचान
X
By Meenu

कोई भी रिश्ता चाहे वह शादी का बंधन हो या फिर दोस्ती का, चाहे फिर फैमिली का हो। हर रिश्ते में भरोसा होना बहुत जरूरी है। किसी एक इंसान से भी मिलने वाला धोखा व्यक्ति को तोड़ कर रख देता है, जिसका नतीजा यह होता है कि वह आगे भविष्य में किसी पर भी भरोसा नहीं कर पाता।

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो हर बात में सच बोलता हो। कभी किसी की भलाई के लिए तो कभी झगड़े से बचने के लिए लोग अक्सर झूठ का सहारा लेते हैं। अगर किसी की भलाई के लिए झूठ बोला गया हो, तो उसमें कोई बुराई तो नहीं है, लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है, जब रिश्ता बचाने के नाम पर कोई बार-बार झूठ बोलता हो।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे रिलेशनशिप टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से सच्चे और झूठ रिश्ते की पहचान कर सकते हैं।




वह आपसे कभी भी झूठ नहीं कहेंगे

जो लोग रिश्ते को सच्चे दिल से निभाते हैं, वह आपसे कभी भी झूठ नहीं कहेंगे। उनकी पहचान आप किसी भी मुश्किल परिस्थिति में कर सकते हैं। यदि आपके सुख में भी वह इंसान आपके साथ है, तो यह तो बहुत आम बात है लेकिन अगर वह आपकी दुख की घड़ी में भी आपके साथ खड़ा है यानी वह इंसान सच्चा है। उससे आपका रिश्ता बहुत मजबूत है। इसलिए ऐसे रिश्ते को संभाल कर रखना बेहद जरूरी है, लेकिन जो लोग आपके दुख में आपका साथ नहीं देते। ऐसे लोगों से अच्छा है कि आप अपने संबंध खत्म कर लें।


अगर पीठ पीछे आपकी बुराई करे

सच्चे या फिर झूठे रिश्ते की पहचान करना काफी मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर कोई व्यक्ति आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई करता है, तो समझ लीजिए वह इंसान आपके मुंह पर जितनी भी बातें करता हो वह सारी झूठी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे इंसान से रिश्ता खत्म कर लें अन्यथा यह आगे चलकर आपके लिए मुसीबत बन सकता है।


हर परिस्थिति में समझते हो

जो रिश्ते आपको हर परिस्थिति में समझते हो अगर आप दुखी हैं, तो उसका कारण जानकर उसका निवारण बताने वाला व्यक्ति आपके लिए सच्चा हो सकता है। ऐसे सच्चे रिलेशनशिप को आप बिल्कुल संभाल कर रखें। यह हर वक्त आपके लिए खड़े रहेंगे।

केवल आपके पैसों से प्यार करेंगे

जो लोग फेक रिलेशनशिप निभाते हैं, वह केवल आपके पैसों से प्यार करते हैं। उन्हें अक्सर आपकी लग्जरी लाइफ़स्टाइल से मतलब होता है। उनका मतलब निकलते ही वह आपसे रिश्ता खत्म कर लेते हैं। इसलिए अगर आप ऐसी किसी व्यक्ति के साथ जुड़े हैं, जो केवल आपसे मतलब के लिए जुड़ा हो, तो फौरन ऐसे व्यक्ति से दूरी बना लें।

Next Story