Begin typing your search above and press return to search.

Relationship Tips रिलेशनशिप टिप्स : पति-पत्नी के बीच कैसा रिश्ता होना चाहिए, जानिए कौन-कौन सी आदते दोनों को बदलनी चाहिए...

Relationship Tips रिलेशनशिप टिप्स : पति-पत्नी की रिश्ते के बारे में कैसा होना चाहिए जानिए ये टिप्स...

Relationship Tips रिलेशनशिप टिप्स : पति-पत्नी के बीच कैसा रिश्ता होना चाहिए, जानिए कौन-कौन सी आदते दोनों को बदलनी चाहिए...
X
By Shanti Suman

Relationship Tips रिलेशनशिप टिप्स : पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर अनबन होना आम बात है, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब महिलाएं बहस के दौरान पतियों को ऐसे कई तानें सुनाती हैं, जो पुरुष कभी सुनना पसंद नहीं करते। आखिर पतिदेव कौन-कौन सी बातों पर नाराज होते हैं या उन्हे कौन सी बातें सुनना पसंद नहीं। ऐसे ही पति-पत्नी के रिश्ते में खटास के अतिरिक्त कुछ शेष नहीं रह जाता है। पुरुषों की कई हरकतें स्त्रियों को भावात्मक रूप से ठेस पहुंचाती हैं। भले ही पत्नी पति का विरोध नहीं करती हों पर मन से वो पति का सम्मान भी नहीं कर पाती हैं। ऐसे में रिश्ता समय के साथ कमजोर होते जाता है। पति को खुद का व्यवहार सामान्य लगता है और पत्नी की नजरों में सम्मान का भाव दिन-ब-दिन कम ही होता है। बहुत जरूरी है कि पत्नी और पति दोनों रिश्ते में अपनी जिम्मेदारी समझें नहीं तो एक पक्ष हमेशा दोषी रहेगा। जानते हैं, पतियों में वो कौनसी आदते हैं, जो पत्नियों को नहीं आती हैं पसंद


पत्नियों को नहीं आती हैं पसंद पति की ये आदते

  • दूसरों के सामने पति अपनी पत्नियों की बुराई कर या उन्हें ताने देकर शर्मिंदगी महसूस करवाते हैं या अन्य स्त्रियों के सामने ही उनकी तुलना करने लगते हैं। यदि आपको पत्नी की कोई आदत नहीं पसंद या किसी काम में खामी नजर आती है तो बेहतर है कि उन्हें एकांत में कहे। इस तरह से ताने मारने से रिश्ते में खटास पड़ती है।

  • शादी के बाद कई पति अपनी पत्नियों पर तरह-तरह की रोक-टोक लगाने लगते हैं। हर व्यक्ति अपने आपमें स्वतंत्र है, कोई किसी की कैद में नहीं रहना चाहता है। ज्यादा रोक-टोक से पत्नियों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है और उनके मन में पति के लिए सम्मान नहीं रह पाता है। पत्नियों को भी घूमने-फिरने, अपना जीवन जीने की पूरी आजादी होनी चाहिए।
  • महिलाएं पूरे दिन घर- गृहस्थी संभालती हैं। ऐसे में उन्हें ये कहना कि वे कुछ नहीं करती हैं, घर पर ही रहती हैं, ठीक नहीं है। ऑफिस से लौटने पर उन्हें आदेश देना या उन पर सारा गुस्सा निकालना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यदि वे दफ्तर जाती हैं, तब तो बहुत जरूरी है कि घर के काम में पति भी हाथ बंटाएं बजाय कि उन्हें मशीन समझकर उनसे सारा काम करवाएं।


पतियों को भी पत्नियों के ताने से नाराजगी होती है

  • छोटे-मोटे झगड़े हर रिश्ते में होते हैं। इनके बिना रिश्ते अच्छे भी नहीं लगते। मगर इसका मतलब ये नहीं कि लड़ाई के दौरान आप पति को ताने देंगी। कई बार गुस्से में पत्नियां क्या बोलती हैं, इसका एहसास उनको बोलने के बाद पता चलता है। ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि कभी पति से ये न कहें कि वह 'मम्माज ब्वॉय' हैं।
  • अपने झगड़े में कभी भी तलाक शब्द का इस्तेमाल न करें और न ही झगड़ा बढ़ने पर तलाक लेने की धमकी दें। हो सकता है आपके पार्टनर को ये बात बहुत बुरी लगे और वो सच में तलाक लेने के बारे में विचार करने लगे।
  • आपका पति आपके लिए क्या करता है या क्या नहीं, इससे किसी और को कोई मतलब नहीं। वैसे ही दूसरे के रिश्ते में क्या हो रहा या क्या नहीं, इससे भी आपको कोई मतलब नहीं। दरअसल हर इंसान अलग होता है और हर इंसान का प्यार और गुस्सा जताने का तरीका अलग होता है। ऐसे में कभी पति से ये नहीं कहें कि उसका पति उसके ये करता है-वो करता है।
  • पति के शौक या आदतें बदलने की कोशिश कभी न करें और न हीं उन्हें अपने हिसाब से ढालने की कोशिश करें। उनके धर्म, परंपराओं और माता-पिता पर कोई टिप्पणी न करें।
  • आप पति-पत्नी हैं तो कुछ समय बाद आपको बच्चे भी होंगे। बच्चे होने के बाद पति-पत्नी ज़्यादातर समय एकसाथ नहीं बिता पाते हैं। ऐसे में अगर आपके पति आपके साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें लेकिन अगर आप ये कहकर बात टाल दें कि बच्चों को अकेला नहीं छोड़ सकती तो आप गलत बोल रही हैं। बच्चों के साथ पति को टाइम देना जरूरी है। 
  • अपने झगड़े में कभी भी तलाक शब्द का इस्तेमाल न करें और न ही झगड़ा बढ़ने पर तलाक लेने की धमकी दें। हो सकता है आपके पार्टनर को ये बात बहुत बुरी लगे और वो सच में तलाक लेने के बारे में विचार करने लगे।

Next Story