Begin typing your search above and press return to search.

Relationship : क्या आपके रिश्ते रह गए हैं सिर्फ नाम के ?... गुड रिलेशनशिप के लिए समय, विश्वास और प्रयास जरूरी

अगर आप या आपका पार्टनर रिश्ते को बनाए रखने के लिए कोशिश नहीं करते तो टकराव होने की संभावना बन जाती है।

Relationship  : क्या आपके रिश्ते रह गए हैं सिर्फ नाम के ?... गुड रिलेशनशिप के लिए समय, विश्वास और प्रयास जरूरी
X
By Meenu

शादी या रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी होता समय, विश्वास और प्रयास। रिश्ते में विश्वास होने के साथ ही वक्त के साथ रिलेशनशिप में मजबूत होता है। वहीं अगर किसी रिलेशनशिप में 'प्रयास' की भी अहम भूमिका है।

अगर आप या आपका पार्टनर रिश्ते को बनाए रखने के लिए कोशिश नहीं करते तो टकराव होने की संभावना बन जाती है। ये प्रयास न करने की एक वजह कपल की सोच का अलग अलग होना हो सकता है। कई बार आप या आपका पार्टनर अनजाने में वही गलती बार बार दोहराता है, जिससे रिश्ता कमजोर पड़ सकता है। लेकिन इसकी वजह होती है नासमझी और प्रयास न करना।

मनोवैज्ञानिक डॉ सिमी श्रीवास्तव के अनुसार रिलेशनशिप की चार बातें धीरे धीरे रिश्ते को खत्म कर सकती है। कपल के बीच दूरी बढ़ाने के लिए ये चार बातें बड़ा रोल निभाती हैं। ये किसी भी रिलेशनशिप में साइलेंट किलर की तरह होती हैं। चलिए जानते हैं रिलेशनशिप की वह चार बातें जो रिश्ता कर सकती हैं खत्म।




रिश्ते को खत्म कर सकता है ये आदत

एक रिश्ते में आपका साथी उम्मीद करता है कि आप उनकी फिक्र करें। एक दूसरे का साथ दें। प्यार के साथ ही केयर और इंसानियत का रिश्ता भी हो। लेकिन आपका परवाह न करना रिश्ते को खत्म कर सकता है। जैसे अगर वह बीमार हों लेकिन आप उनकी देखभाल या फिक्र न करके अपने कामों में व्यस्त रहें या फिर लड़ाई होने के बाद आप अपने पार्टनर को खाना तक न पूछें। इस तरह का बर्ताव आपके साथी के दिल में आपकी जगह और प्यार को मिटा सकता है।


फीलिंग को समझें और खुद की भावनाओं को व्यक्त करें

प्यार को कभी कभी बोलने और बताने की जरूरत पड़ती है। अगर आप खुद की भावनाएं पार्टनर को बता नहीं पाते तो आप दोनों के बीच गलतफहमी हो सकती है। आपके पार्टनर को लग सकता है कि शायद आप उनके साथ खुश नहीं या दूरी बनाना चाहते हैं। बैठ कर बात करें। उनकी फीलिंग को समझें और खुद की भावनाओं को व्यक्त करें।

रिश्ते कोल्ड वाॅर न आने दें

अक्सर कपल के बीच कहासुनी हो जाती है लेकिन प्रयास करें कि लड़ाई को जल्द सुलझा लें। अगर बात नहीं सुलझ सकती तो भी रिश्ते कोल्ड वाॅर न आने दें। बातों को खींचने या कई दिनों तक उसी बात पर बार बार दोहराने से आपका पार्टनर आपसे बातें करना कम कर सकता है।


गलती दोहराने की आदत से नाराज

कई बार आप ऐसे काम करते हैं, जिसके लिए आप अपने पार्टनर से माफी मांग चुके हैं लेकिन बार बार उसी हरकत या बात को दोहराने से आपकी बातों की अहमियत कम होने लगती है। आपका पार्टनर भी आपकी गलती दोहराने की आदत से नाराज हो सकता है। जो आप दोनों के बीच विश्वास खत्म करने के साथ ही दूरियां भी बढ़ाएगी।

Next Story