Begin typing your search above and press return to search.

Pre-Wedding Health Tests : वैवाहिक के साथ मिलवाएं "स्वास्थ्य कुंडली" भी

Pre-Wedding Health Tests : जैसा की हम लोग कुंडलियां मिलने को एक सुखद वैवाहिक जीवन की कुंजी मानते हैं, लेकिन इस बात का पता लगाना जरूरी है कि आपका फ्यूचर लाइफ पार्टनर मेडिकली कितना कंपैटिबल है जिससे भविष्य में आप एक साथ सेहतमंद और शांति से भरी मैरिड लाइफ जी सकें.

Pre-Wedding Health Tests : वैवाहिक के साथ मिलवाएं स्वास्थ्य कुंडली भी
X
By Meenu

Pre-wedding health Test : शादी के बंधन में बंधने से पहले हर किसी के जहन में प्री फोटोशूट, प्री वेडिंग पार्टी आदि जैसे ख्याल आते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को ही प्री मेरिटल चेकअप्स के बारे में सूझता है। अगर आप शादी करने जा रहे हैं तो ऐसे में शादी से पहले कुछ मेडिकल चेकअप्स जरूर कराने चाहिए, जिससे भविष्य में वैवाहिक जीवन में होने वाली परेशानियों की आशंका कम हो सके।

मेडिकल टेस्ट कराकर आप एक खुशहाल जीवन की कुंजी पा सकते हैं। जैसा की हम लोग कुंडलियां मिलने को एक सुखद वैवाहिक जीवन की कुंजी मानते हैं, लेकिन इस बात का पता लगाना जरूरी है कि आपका फ्यूचर लाइफ पार्टनर मेडिकली कितना कंपैटिबल है जिससे भविष्य में आप एक साथ सेहतमंद और शांति से भरी मैरिड लाइफ जी सकें.



1. एसटीडीज से जुड़े टेस्ट (Tests Related to STDs)

यौन रोगों यानी एसटीडीज से जुड़े टेस्ट जरूर कराएं, इसके अलावा हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, एचआई और थैलेसीमिया की भी जांच कराएं. ये सभी टेस्ट महज एक औपचारिकता नहीं हैं बल्कि लाइफसेवर साबित हो सकते हैं. जिसकी मदद से शादी के बाद आप संभावित स्वास्थ्य से जुड़े खतरों से बच सकते हैं.

2. जीनोटाइप टेस्ट (Genotype Test)

शादी से पहले जेनेटिक कंपैटिबिलिटी को समझना बेहद जरूरी है जिससे हेरेडिटरी डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके लिए आप जीनोटाइप टेस्ट जरूर कराएं जिससे रिस्क या अर्ली डिटेक्शन मुमकिन हो पाएगा.


3. फर्टिलिटी एसेसमेंट (Fertility Assessments)

शादी से पहले दोनों पार्टनर्स को फर्टिलिटी टेस्ट कराना अहम है जिससे कंसीव करने के पोटेंशिययल चैलेंज का पता चल पाएगा. इस एसेसमेंट से रिप्रोडक्टिव हेल्थ का क्लीयर पिक्चर मिलता है जिससे कपल इस आधार पर अपना फ्यूचर प्लान कर सकते हैं.

Next Story