Begin typing your search above and press return to search.

पति-पत्नी और वो : मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं...उसे रास्ते से हटाना ही होगा, छत्तीसगढ़ में सुपारी देकर पतियों की हत्याओं के केस बढ़े

पिछले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में अपने ही प्रेमी के हाथों अपने पतियों को मरवा डालने कि ख़बर आम बात सी हो गई है. कारण जो भी हो लेकिन इस मामले में काफी इजाफा हुआ है.

पति-पत्नी और वो : मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं...उसे रास्ते से हटाना ही होगा, छत्तीसगढ़ में सुपारी देकर पतियों की हत्याओं के केस बढ़े
X
By Meenu

रिश्तों की डोर बेहद नाजुक होती है. इसे लंबी उम्र तक हेल्दी और खुशहाल बनाए रखने के लिए प्यार, इज्जत, समझदारी, एक-दूसरे के प्रति विश्वास का होना बेहद जरूरी है और इन्ही सब चीजों कि कमियों के चलते आजकल बड़ी-बड़ी घटनाओं को कुछ कपल अंजाम दे जाते हैं.

पिछले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में अपने ही प्रेमी के हाथों अपने पतियों को मरवा डालने कि ख़बर आम बात सी हो गई है. कारण जो भी हो लेकिन इस मामले में काफी इजाफा हुआ है.


कभी पति और ससुराल वालों के दुर्वव्यहार को कारण बताते हुए पत्नियाँ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर रही हैं और उनके लिए प्रेमी पति से बढ़कर हो जा रहे हैं, तो कहीं पतियों कि जिम्मेदारियों से भागने, प्रेम और सम्मान में कमी, करियर में बाधा या फिर वर्तमान रिश्ते में खुश ना होने के कारण समाज में ये चीजे पनप रही है...और आलम यह है कि यह बात सिर्फ रिलेशनशिप और धोखा तक ही सीमित नहीं है इसके चलते प्रेमिका पत्नियाँ अपने ही पति का प्रेम के चलते अपने प्रेमी से हत्या करवा दे रही हैं. ऐसी घटनाएँ समाज में हर दूसरे घंटे देखने-सुनने को मिल रही है .

इस मुद्दे पर जब शहर के मनोचिकित्सक डॉ अमृत मजुमदार से बात कि गई तो उन्होंने बताया कि अक्सर पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े की वजह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर, एक-दूसरे पर शक करना, करियर में बाधा, प्रेम-सम्मान, फिजिकल रिश्ते में कमी, सामाजिक दबाव, घर में कलह, रुपये-पैसों को लेकर होता है. कई अन्य कारणों से शादीशुदा जिंदगी खराब हो जाती है और वैवाहिक रिश्ते में तनाव, कड़वाहट की स्थिति पैदा हो जाती है. ऐसे में जो लोग बहुत ज्यादा गुस्सा करने वाले, एग्रेसिव होते हैं या फिर बात-बात में शक करते हैं, वे कई बार ऐसे गलत कदम उठा लेते हैं, जिसका अंजाम कत्ल, आत्महत्या होता है. शक किसी भी रिश्ते को बर्बाद कर देता है. परफेक्ट शादीशुदा जीवन बिताने के लिए बहुत जरूरी है कि एक-दूसरे के प्रति भरपूर विश्वास हो.


क्या होता है एक्सट्रा मैरिटल अफेयर



एक्सपर्ट बताते हैं कि यह टर्म उन लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो शादीशुदा होकर अपने पार्टनर के अलावा दूसरों के साथ संबंध रखते हैं। ऐसा होने की संभावना लव और अरेंज दोनों तरह की शादियों में होती है। लेकिन यहां यह समझना जरूरी है कि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का मतलब सिर्फ सेक्सुअल नहीं है, अगर कोई व्यक्ति अपने पार्टनर के अलावा किसी और के साथ इमोशनल कनेक्शन या अफेयर रखता है तो उसे भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में ही गिना जाता है।

क्या कारण हो सकते हैं

  • कई बार लड़का-लड़की शादी के लिए तैयार नहीं होते पर उन्हें घरवालो के दबाव में आकर शादी करनी पड़ती है। ऐसे में रिश्ते में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की संभावना बढ़ जाती है।
  • आजकल के दौर में, हाई डिमांड वाले करियर और लंबे समय तक काम करने के कारण तनाव बढ़ गया है। इस कारण से शादीशुदा लोग अपने पार्टनर को टाइम नहीं दे पाते हैं, जो एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का एक बड़ा कारण है।
  • कई जोड़े नासमझी या परिवार के दबाव की वजह से बिना प्लानिंग के बच्चा पैदा कर लेते हैं। ऐसे में उनकी जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है जिसे वे संभाल नहीं पाते। और खुद को रिलैक्स करने के लिए अफेयर का सहारा ले लेते हैं।


इन चीजों की कमी से होता है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर



शादीशुदा जिंदगी में तब धीरे-धीरे कड़वाहट आने लगती है जब एक-दूसरे के प्रति दिलचस्पी, रुचि कम होने लगती है. इसकी एक वजह किसी और के प्रति लगाव, आकर्षण बढ़ना भी हो सकता है. कई बार लुक भी काफी हद तक कुछ लोगों को प्रभावित करता है. जैसे शादी के पहले बेहद सुंदर, स्लिम ट्रिम, फिट बॉडी और शादी के बाद इसका ठीक उल्टा हो जाना. पति का तोंद बाहर निकल आना, गंजापन, बीवा के चेहरे पर झाइयां, मोटापा आदि बातें भी एक-दूसरे में दिलचस्पी कम होने का कारण बनती हैं.

कई बार एक समय ऐसा भी आता है जब पति-पत्नी के बीच फिजिकल दूरियां बढ़ जाती हैं. बच्चे, घर परिवार की जिम्मेदारी, ऑफिस वर्क का प्रेशर, टेंशन आदि से सेक्सुअल लाइफ प्रभावित होने लगती है. कुछ कपल के बीच इन तमाम कारणों से फिजिकल रिलेशन बनाने में दिलचस्पी खत्म हो जाती है. इससे भी रिश्ते में कड़वाहट, खीझ बढ़ने लगती है.


घर में हर दिन बात-बात पर कलह, सास बहू में तू तू मैं मैं, ननद भाभी में घर के काम को लेकर बहस आदि जैसी परेशानियां काफी हद तक पति-पत्नी के आपसी रिश्ते में कड़वाहट घोलने लगती है. वे एक-दूसरे के परिवार को बात-बात में ताने देने लगते हैं. कुछ घरों में तो पति सिर्फ अपनी मां की साइड लेता है कुछ लोग न तो मां और न ही पत्नी की साइड ले पाता है. इस उधेड़बुन में वह और भी चिड़चिड़ा हो जाता है और धीरे-धीरे अपनी पत्नी से दूर होने लगता है. ऐसे में पति-पत्नी के बीच आपसी समझ धीरे-धीरे कम हो जाती है और रिश्ते में प्यार की जगह सिर्फ कड़वाहट घुल जाती है.

अगर पति की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है तो यह भी वैवाहिक जीवन में कड़वाहट का कारण हो सकता है. ज्यादातर घरों में देखा गया है कि पैसों की कमी के कारण रोजमर्रा की जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं. इस वजह से पति अपनी पत्नी की कोई भी इच्छा पूरी नहीं कर पाता है. आर्थिक तंगी के कारण कई बार पति कर्ज में डूब जाता है. घर का बजट बिगड़ जाता है. दाम्पत्य जीवन में कड़वाहट का यह एक मुख्य कारण है.


उपेक्षित या अप्रशंसित महसूस करने से भी रिश्ते में नाराजगी या कड़वाहट आ जाती है. जीवनसाथी तब उपेक्षित महसूस करने लगता है, जब साथी को ऐसा लगे कि रिश्ते में सारा काम वे ही कर रहे हैं. उनके योगदान को स्वीकार नहीं किया जा रहा है. समय के साथ, इससे उनके साथी के प्रति नाराजगी की भावना पैदा हो सकती है.


कई कपल्स के बीच इमोशनल रिश्ता मजबूत नहीं होता, और शादी में रहते हुए भी वो खुद को बहुत अकेला महसूस करते हैं। ऐसे में अगर बाहर कोई दूसरा व्यक्ति उन्हें इमोशनल सपोर्ट दे तो वह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर लेते हैं।


कैसे बचाएं अपनी शादी

एक्सपर्ट की मानें तो शादी एक बहुत ही खूबसूरत रिश्ता है, जिसे बहुत सावधानी से संभालने की जरूरत होती है। ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का कारण चाहे जो कुछ भी हो पर ये सामाजिक रूप से स्वीकार्य नहीं है और ये शादी के रिश्ते टूटने का एक अहम कारण बन सकता है। इसलिए शादीशुदा जोड़ों को समय-समय पर आपस में अपनी परेशानियों और भावनाओं के बारे में खुलकर बात करते रहना चाहिए।


Next Story