Begin typing your search above and press return to search.

Online Love Relationship Me Mistake: ऑनलाइन लव डेटिंग है रिस्की, इसमें इश्क के नाम पर मिलता है धोखा, इसलिए इन बातों से रहें सावधान...

Online Love Relationship Me Mistake

Online Love Relationship Me Mistake: ऑनलाइन लव डेटिंग है रिस्की, इसमें इश्क के नाम पर मिलता है धोखा, इसलिए इन बातों से रहें सावधान...
X
By Gopal Rao

Online Love Relationship Me Mistake: आजकल की लाइफस्टाइल गैजेट्स और ऑनलाइन हो गई है। हम हर काम के लिए अब आनलाइन डिपेंड रहने लगे है। बाहर जाने की जहमत भी नहीं उठाना टचाहते । चाहे वो खरीदारी के लिए हो या रिश्तों के लिए हर कुछ आनलाइन शुरू हो गया है। अब प्यार और डेटिंग भी लोग ऑनलाइन करते है। जो सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, व्हॉस्टऐप आदि ऐप अनजान लोगों से मिलने का जरिया बनती हैं। इसी बीच ऑनलाइन डेटिंग क चलन भी बहुत बढ़ गया हैं जहां किसी रिश्ते की शुरुआत स्मार्टफोन के जरिए हो रही है और इतना ही नहीं अब प्यार भी किसी एप की एल्गोरिदम के आधार पर हो रहा है। लेकिन इस दौरान आजकल युवा कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके नतीजे बाद में भयंकर हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका ऑनलाइन डेटिंग के दौरान ध्यान रखना जरूरी हैं। जानते हैं इनके बारे में...

ऑनलाइन डेटिंग है रिस्की

  • ऑनलाइन दुनिया काफी हद तक बहुत नकली है। ऐसे में फेक प्रोफाइल भी बनाए जाते हैं। गलत जानकारियां डाली जाती हैं। बहुत ज्यादा एडिट करके तस्वीरें डाली जाती हैं जिस वजह से कई बार सिर्फ शक्ल देखकर डेट करने का फैसला ले लिया जाता है। ऐसे में सही पार्टनर का चुनाव मुश्किल हो जाता है।
  • इंटरनेट, डेटिंग वेबसाइट और ऐप्स हर किसी के लिए उपलब्ध हैं। यही वजह है कि यहां पर धोखाधड़ी की संभावना बहुत अधिक है। ऐसी वेबसाइट पर बहुत सारी नकली प्रोफाइल और गलत जानकारियां होती हैं। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आप भी इस धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। किसी भी प्रोफाइल को बहुत स्मार्ट तरीके से चेक करें और ये सुनिश्चित करें कि प्रोफाइल असली है या नहीं।
  • ऑनलाइन डेटिंग का सबसे पहला नियम ही यही है कि यहां कुछ भी हो सकता है और इसकी शुरुआत कैजुअल ही होती है। ऑनलाइन डेटिंग के पहले आपको ये सोचना चाहिए कि हो सकता है सामने वाला इंसान अपने बारे में पूरा सच ना बता रहा हो। हो सकता है कि सामने वाले इंसान की तस्वीर या जानकारी गलत हो। हो सकता है कि सामने वाले इंसान को आप में उतना इंटरेस्ट नहीं हो। इसलिए इमोशनल अटैचमेंट करने से पहले आपको ध्यान रखना है कि किसी भी नई शुरुआत को थोड़ा समय आपको देना होगा।
  • अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से बात करना शुरू कर रहे हैं तो उनके साथ ज्यादा फोटोज और वीडियोज को शेयर न करें। अगर आप कई महीनों से उन्हें जानती हैं तो भी ऐसा न करें। आपकी छोटी सी गलती आप पर भारी पड़ सकती है। कोई भी आपकी फोटोज और वीडियो का मिसयूज कर सकता है।
  • ऑनलाइन डेटिंग करते समय हमेशा ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए जो लोग रिलेशनशिप में जाते समय बहुत जल्दबाजी करने की कोशिश करते हैं। अभी मिलो, जल्दी डेट फिक्स करो, जल्दी साथ शिफ्ट हो जाते हैं, जल्दी शादी की बात करते हैं, जल्दी मेरे घर आ जाओ जैसी चीज़ों से बचकर रहना चाहिए। जल्दबाजी किसी भी चीज़ की अच्छी नहीं होती है और ऐसे में कई बार आपसे गलत लोग टकरा जाते हैं।
  • अगर आप दोनों मिलने का फिक्स कर रहे हैं तो जगह चुनते समय भी आपको काफी सजग रहना होगा। जैसे एक दूसरे के घर पर न मिलें। आप कोई ऐसी जगह चुनें जो आपकी जानकारी में हो। अगर जगह आपके जान पहचान की नहीं है तो साथ के लिए आप अपने किसी दोस्त को लेकर जाएं।
  • ऑनलाइन डेटिंग में व्यक्ति झूठ भी बोल सकता है। अगर आप उससे बात कर रहे हैं तो वह कह सकता है कि वह किसी मीटिंग में है, होटल में है किसी और बड़े रेस्तरां में है। सच्चाई हमारे सामने नहीं होती। इसलिए जरूरी है कि यह भी देखा जाए कि कहीं व्यक्ति आपको इंप्रेस करने के लिए झूठ तो नहीं बोल रहा। उसके कागजी महलों को पकड़ना आपके लिए जरूरी है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को कभी पैसे न भेजें जिससे आप केवल ऑनलाइन मिले हों, स्कैमर्स कई कारणों से पैसे मांग सकते हैं, जैसे आपसे मिलने के लिए हवाई जहाज के टिकट का भुगतान करना या आपातकालीन व्यय को कवर करना. इन सब स्कैम के चक्कर में ना फंसे।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story