Begin typing your search above and press return to search.

National Best Friend Day : ईश्वर की नेमत है सच्चा दोस्त, कौन सच्चा कौन झूठा...ऐसे पहचानें

हर साल 8 जून को बेस्ट फ्रेंड्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. यह एक खास दिन है जिसे दोस्ती का जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है.

National Best Friend Day : ईश्वर की नेमत है सच्चा दोस्त, कौन सच्चा कौन झूठा...ऐसे पहचानें
X
By Meenu

हर इंसान की लाइफ में कोई न कोई ऐसा मित्र जरूर होता है, जो उसके जीवन को सफल और खुशनुमा बनाने में उसका साथ देता है। सच्चे मित्रों के बिना हर व्यक्ति अधूरा होता है।

वहीं प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ शत्रु भी बनते हैं। एक अच्छा मित्र जहां आपकी ढाल और ताकत का कारण बनता है तो वहीं आपका शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ता। लेकिन बड़ी समस्या तो ये है कि आखिर मित्र और शत्रु को कैसे पहचाना जाए?

हर साल 8 जून को बेस्ट फ्रेंड्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. यह एक खास दिन है जिसे दोस्ती का जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो बाकी सभी रिश्तों से ऊपर होता है.

आपका दोस्त आपको जैसा महसूस करवा सकता है या जिस तरह से आपकी बातों को समझ सकता है वैसा कोई और नहीं समझ सकता है. कई बार दोस्त आपकी बातों को बिना कहे भी समझ जाते हैं. आप खुश हैं या फिर दुखी या चिंतिन वे आपके हावभाव से या फिर एक सिंपल टेक्स्ट मैसेज को भी पढ़कर बता सकते हैं. कई दोस्त तो इतने खास होते हैं कि समय के साथ आगे चलकर वे परिवार का भी हिस्सा बन जाते हैं. जीवन में कोई भी रिश्ता आपका साथ छोड़ सकता है लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे इंसान अपने आखिरी समय तक निभाता है.

इस दिन को मनाने के पीछे क्या है मकसद

इस दिन को मनाने के पीछे अहम मकसद उन लोगों को थैंक्स कहना है जो किसी भी स्थिति में आपको छोड़कर नहीं गए और हर हालात में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे.

सच्चे मित्र की पहचान ऐसे करें



पीठ पीछे बुराई नहीं करते

सच्चा मित्र दुख सुख का साथी होता है। अगर आपका मित्र आपके दुखों, कमजोरियों, अतीत की बोतों और व्यक्तिगत बातों को जानने के बाद किसी और से इन्हेंं शेयर करता है तो समझ जाइए कि वो केवल नाम के लिए ही आपका दोस्त है। ऐसे मित्र दूसरे शत्रुओं से भी खतरनाक होते हैं। ऐसे लोगों को कोसों दूर रहने की कोशिश करें। ऐसे लोग आपके सामने तो बेहद मीठे- मीठे बनें रहेेंगे लेकिन आपके पीठ पीछे केवल आपको परेशान और नुकसान पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरकीब निकालते रहते हैं।

हर हाल में देते हैं साथ


एक सच्चा मित्र कभी भी आप की पीठ-पीछे बुराई नहीं करता और ना ही तो आपसे कभी कोई झूठ नहीं बोलता है। इसके साथ ही आपका अच्छा सच्चा दोस्त कभी भी आपसे कुछ भी नहीं छिपाता है। ये हमेशा आपकी मदद करने के लिए तैयार रहता है। परेशानी न बताने पर भी आपका सच्चा यार अगर आपकी मुश्किलों को हर बार समझ जाता है और किसी समस्या को सुलझाने में हमेशा आपकी की मदद करता है, तो ऐसे लोगों को पूरी जिंदगी अपने दिल से लगाकर रखना चाहिए। ऐसे मित्र बड़ी मुश्किल से मिलते हैं।


आपकी गलतियां नहीं गिनवाते

सच्चे दोस्त आपकी क्वालिटी पर ध्यान देते हैं और उन्ही गुणों को सबके सामने बताते हैं। वे कभी भी आपकी खामियों का जिक्र किसी के सामने नहीं करते हैं। वे आपकी गलतियां भी कभी नहीं गिनवाते हैं और कभी आपसे गलती हो तो वो आपको माफ भी कर देत हैं।

आपको प्रोत्साहन देते हैं

वो आपसे कभी भी बिना मतलब की बात पर लड़ाई या बहस नहीं करेगा। आपका सच्चा मित्र आपको सदैव आपके लक्ष्य को पाने में प्रोत्साहित करता है और आपके करियर या पढ़ाई में आने वाली बाधाओं व कमजोरियों से आपको रूबरू करवाता है। इसके साथ ही वह आपको हमेशा ही आगे बढ़ने के उपाय बताता है। अच्छा मित्र कभी आपको हतोत्साहित करने की कोशिश नहीं करेगा।

Next Story