Begin typing your search above and press return to search.

Mother Newborn Bonding : क्या आपको पता है आपका बच्चा क्यों रो रहा है ?, प्रत्येक रोने की आवाज़ का होता है अलग मतलब

नए परिवारों के लिए यह समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि प्रत्येक रोने की आवाज़ का क्या मतलब है। आपको यह जानकर राहत मिलेगी कि बच्चों की वास्तव में अपनी भाषा होती है और दिलचस्प बात यह है कि यह वही भाषा है, चाहे आपका बच्चा कहीं भी पैदा हुआ हो।

Mother Newborn Bonding : क्या आपको पता है आपका बच्चा क्यों रो रहा है ?, प्रत्येक रोने की आवाज़ का होता है अलग मतलब
X
By Meenu

माँ और बच्चे के बीच का रिश्ता सबसे अलग होता है. एक माँ ही होती है जो बच्चे के बिना बोले ही सब कुछ समझ लेती है. उनकी बॉन्डिंग सबसे अलग होती है. माँ बच्चे की आवाज से लेकर रोने से लेकर उनको अहसास करके ही जान लेती है है बच्चे को क्या चाहिए. इसके बावजूद भी कई बार समझना मुश्किल हो जाता है की बच्चा आखिर क्यों रो रहा है. उसे क्या चाहिए. इसी प्रकार बच्चे भी कई तरह की आवाजें निकालते हैं, खिलखिलाने से लेकर घुरघुराने से लेकर बच्चों के बड़बड़ाने तक। अधिकांश समय, वे खुशी-खुशी अपनी नई दुनिया में तल्लीन रहते हैं। हालाँकि, जब कोई ज़रूरत पड़ती है, तो उन्हें आपको बताना पड़ता है और रोने पर हमेशा आपका ध्यान जाता है। बच्चे के रोने की आवाज़ जानने का मतलब है कि आप उन्हें और अधिक तेज़ी से शांत कर सकते हैं।

नए परिवारों के लिए यह समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि प्रत्येक रोने की आवाज़ का क्या मतलब है। नए माता-पिता अक्सर चाहते हैं कि उनके पास एक जादुई शिशु अनुवादक हो - खासकर जब उनका छोटा बच्चा पूरी रात रो रहा हो।

इसीलिए हम मदद के लिए यहां हैं - हम आपको चाइल्ड विशेषज्ञ के अनुसार बच्चे के रोने के सबसे सामान्य कारणों के बारे में बता रहे हैं, वहीँ बच्चे के रोने के प्रकारों के बीच अंतर कैसे पहचाने ये भी समझाने की पूरी कोशिश करेंगे.



बच्चे क्यों रोते हैं ?

नवजात शिशु के लिए प्रतिदिन लगभग दो घंटे रोना सामान्य माना जाता है - यदि वे इससे अधिक रो रहे हैं, तो आप बीमारियों या किसी गंभीर समस्या से बचने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना चाह सकते हैं। प्रत्येक बच्चा अनोखा होता है और इसलिए उसकी अपनी अलग चीखें होती हैं; हालाँकि, कुछ विशिष्ट ध्वनियाँ होती हैं जो आपका शिशु किसी विशेष कारण से रोते समय निकाल सकता है। आइए नीचे शिशु के रोने के विभिन्न अर्थों के बारे में जानें।

भूख

भूख पहचानने और संबोधित करने के लिए सबसे सीधी पुकारों में से एक है। एक भूखे बच्चे का रोना अक्सर लयबद्ध और लगातार होता है, जैसे-जैसे वह लंबे समय तक अनुत्तरित रहता है, उसकी तीव्रता बढ़ती जाती है। इसके साथ शारीरिक लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे उंगलियां चूसना, होंठ चटकाना, या जड़ मारना - ऐसा तब होता है जब बच्चा भोजन की तलाश में अपना सिर घुमाता है और अपना मुंह किसी ऐसी चीज की ओर खोलता है जो उसके गाल से टकराती है।


डायपर

डायपर के कारण बच्चे का रोना अलग-अलग हो सकता है, लेकिन इसमें अक्सर शारीरिक परेशानी के लक्षण शामिल होते हैं। बच्चा छटपटा सकता है, अधिक ज़ोर से लात मार सकता है, या चेहरे पर मुँह बनाने की मुद्रा बना सकता है। भूख के रोने के विपरीत, जो लयबद्ध हो सकता है, एक असुविधाजनक रोना अधिक अनियमित और कर्कश हो सकता है, क्योंकि यह गीले या गंदे डायपर से राहत के लिए बच्चे की तत्काल अपील का संचार करता है।


ध्यान आकर्षित करना

बच्चे ध्यान और स्पर्श चाहते हैं, क्योंकि यह उन्हें सुरक्षित और प्यार का एहसास कराता है। ध्यान आकर्षित करने के लिए रोना केवल देखभाल करने वाले की भौतिक उपस्थिति के लिए अनुरोध नहीं है, बल्कि बातचीत और संबंध के लिए एक विकासात्मक आवश्यकता भी है। यह एक सामान्य लक्षण हैबच्चे के अलग होने की चिंता. इस तरह का रोना धीरे से शुरू हो सकता है और अधिक मांग वाला हो सकता है। जब कोई उनके साथ बातचीत करता है तो बच्चा आँख मिला सकता है, हाथ बढ़ा सकता है या सामाजिक मुस्कुराहट प्रदर्शित कर सकता है, और यदि ध्यान देना बंद हो जाता है तो वह उपद्रव करना शुरू कर सकता है।


पेट का दर्द

यदि आपने पहले ही अपने बच्चे के डायपर की जांच कर ली है, उन्हें खाना खिलाया है, उन्हें दुलार दिया है, और फिर भी उन्होंने रोना बंद नहीं किया है, तो इसका कारण पेट का दर्द हो सकता है। एक परिवार के लिए पेट के दर्द से पीड़ित बच्चे को संभालना कभी भी आसान नहीं होता है, क्योंकि न केवल आपके बच्चे को नींद नहीं आती है, बल्कि उनका लगातार रोना घर के अन्य लोगों को भी सोने से रोकता है। एक बार जब आप अपने डॉक्टर से बात करके लगातार रोने के किसी अन्य कारण को खारिज कर देते हैं, तो आप यह पता लगाना शुरू कर सकते हैं कि क्याबच्चे को पेट का दर्द है. ऐसा करने के लिए, आप तीन के नियम का उपयोग कर सकते हैं: आपका बच्चा हर दिन तीन घंटे से अधिक रोता है, सप्ताह में तीन दिन से अधिक रोता है, और लगातार तीन सप्ताह से अधिक रोता है।


दांत निकलना

हो सकता है कि आप यह न देखें कि आपका बच्चा हर दिन थोड़ा-थोड़ा बढ़ रहा है, लेकिन आप दांत आने जैसे बड़े बदलाव देखेंगे, यही कारण है कि कई माता-पिता के लिए दांत निकलना इतना रोमांचक समय होता है! हालाँकि, यह कुछ चुनौतियों के साथ आ सकता है, खासकर जब दाँत निकलने के दर्द के कारण आपका बच्चा रात भर रोने लगता है। हालांकि दांत निकलने का सबसे स्पष्ट संकेत वास्तव में आपके बच्चे के मसूड़ों के माध्यम से नए दांतों को देखना है - आमतौर पर नीचे के दांत लगभग पांच या छह महीने में आते हैं - कुछ अन्य लक्षण भी हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए। इनमें हल्का बुखार, आपके बच्चे के चेहरे के एक तरफ लालिमा, आपके बच्चे के चेहरे पर दाने, सामान्य से अधिक टपकना या चबाना, और सामान्य से अधिक रोना शामिल है।


अति थका हुआ

जब आपका बच्चा रात में रो रहा होता है, तो आप बस यही चाहते हैं कि वह शांत हो जाए और सो जाए - लेकिन जब आपका बच्चा सोने के लिए बहुत थक जाए तो आप क्या करते हैं? अत्यधिक थकान इसलिए होती है क्योंकि एक बार जब आपका बच्चा बहुत अधिक थकने लगता है, तो उनके शरीर में तनाव प्रतिक्रिया होती है, जिससे कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे रसायन निकलते हैं जिससे वे अधिक सतर्क हो जाते हैं और सोने की संभावना कम हो जाती है। अत्यधिक थकान के कुछ अलग-अलग लक्षण हैं जिन पर आप ध्यान दे सकते हैं: रात में सोने के लिए संघर्ष करना, दिन के दौरान थोड़े समय के लिए सो जाना, और पूरे दिन सामान्य से अधिक चिड़चिड़े रहना, बड़े बच्चों में अवसाद का खतरा अधिक होता है।


बीमार

एक बार जब आप गंदे डायपर जैसे कारणों से इनकार कर देते हैं और जानते हैं कि आप भूख या पेट के दर्द की चीख नहीं सुन रहे हैं, तो आपको यह देखने के लिए अन्य लक्षणों की जांच करनी चाहिए कि क्या आपका रोता हुआ बच्चा वास्तव में किसी प्रकार की बीमारी या चोट से पीड़ित है। चिकनपॉक्स, कान में संक्रमण और सर्दी जैसी कुछ सामान्य समस्याएं आपके बच्चे के रोने का कारण बन सकती हैं, और इसका कारण पता लगाना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें सही उपचार दे सकें।




Next Story